हिसार

किसानों को मुआवजा देने में देरी ना करें सरकार : मास्टर हरिसिंह

बालसमंद में किसानों के धरने पर पहुंचे मुख्यमंत्री के पूर्व राजनीतिक सलाहकार

हिसार,
कांग्रेस नेता एवं मुख्यमंत्री के पूर्व राजनीतिक सलाहकार मास्टर हरिसिंह ने कहा है कि बीमा कंपनियां फसल बीमा योजना में भारी पैसा कमा रही है परंतु किसान की फसल बर्बाद होने की भरपाई का उन्हें उचित मुआवजा नहीं दिया जाता। उन्होंने कहा कि सरकार किसान की संरक्षक होती है लेकिन सरकार किसान से न्याय नहीं करके अंदर खाने कंपनी की मदद कर रही है।
मास्टर हरिसिंह आज नजदीकी गांव बालसमंद में में धरने पर बैठे किसानों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एक नहीं अनेक कंपनियां सरकार के इर्द-गिर्द चक्कर लगाती हैं कि आप उन्हें बीमा करने का काम दे दीजिए, निर्णय सरकार का होता है, किस कंपनी को फसल बीमा का काम देना है। यदि कोई ईमानदार मंत्री होता है तो वह पूरा खींचकर उस कंपनी को काम देता है जो अधिक से अधिक किसान को मुआवजा देती है लेकिन जो मंत्री बेईमान होता है वह अपना मोटा कमीशन लेकर मनचाही कंपनी को बीमा करने का काम भी देता है। उन्होंने कहा कि आज यही हो रहा है, बीमा कंपनियां किसानों को मुआवजा देने में आनाकानी करती हैं, सरकार का उन पर नैतिक दबाव नहीं रहता, क्योंकि मंत्री तो कंपनी ने पहले ही खरीद लिया होता है, कंपनी से अलग जब सरकार महसूस करती है कि किसान की फसल ऐसी आपदा का शिकार हो गई है कि बीमा कंपनी उसे कवर नहीं कर सकती। यदि सरकार किसान हितेषी हो तो किसान को उचित मुआवजा देकर राहत दे सकती है।
मास्टर हरिसिंह ने किसानों से आह्वान किया कि भविष्य में वोट डालते वक्त सब चीजों से अलग हटकर एक बात मन में पक्की ठान लो, निश्चय कर लो, संकल्प कर लो, वोट उसे देना है जो ईमानदार है। उन्होंने सरकार से कहा कि वह किसानों को मुआवजा देने में और देरी ना करें, लंबे इंतजार के बाद आज तपती दोपहरी में, गर्मी के मौसम में हजारों महिलाएं तथा वृद्ध धरने पर बैठे हैं। सरकार कम से कम इनका तो ख्याल करें।

Related posts

पूरे देश में केवल 10 रुपए में राखी पहुंचा रहा है डाक विभाग

महिला ने जजपा जिला अध्यक्ष रमेश गोदारा पर दर्ज करवाया दुष्कर्म का केस

Jeewan Aadhar Editor Desk

दहेज प्रताडऩा के नाम पर पति व सास नामजद