खेल दुनिया देश

विराट कोहली बने 6 दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के पहले कप्तान

नई दिल्ली,
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने श्री लंका के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन दोहरा शतक जड़ दिया है। यह उनका लगातार दूसरा दोहरा शतक है। उन्होंने नागपुर टेस्ट की पहली पारी में भी दोहरा शतक जड़ा था। लगातार 2 टेस्ट मैच में 2 दोहरे शतक लगाने वाले वह दूसरे भारतीय बने हैं। इससे पहले विनोद कांबली यह कारनामा कर चुके हैं। विराट के दोहरे शतकों की कुल संख्या अब 6 हो गई है और बतौर कप्तान सर्वाधिक दोहरे शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। पिछले टेस्ट में उन्होंने वेस्ट इंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा की बराबरी की थी। जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार
विराट ने दिल्ली टेस्ट के पहले दिन 156 रन बनाए थे। दूसरे दिन जब वह बल्लेबाजी करने उतरे तो सभी को कोहली के दूसरे शतक का ही इंतजार था। कप्तान ने अपने फैंस को अधिक इंतजार नहीं कराया। उन्होंने 238 गेदों पर दोहरा शतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 20 चौके लगाए। क्रिकेट फैंस अब इस बात पर नजर टिकाए हुए हैं कि क्या विराट पहला तिहरा शतक लगाएंगे?
सचिन-सहवाग की बराबरी
सर्वाधिक दोहरे शतकों के मामले में विराट ने सचिन और सहवाग की बराबरी कर ली है। खास बात यह है कि विराट ने 5 दोहरे शतक पिछले 15 महीनों में बनाए हैं। सचिन और सहवाग भी टेस्ट क्रिकेट में 6-6 दोहरे शतक लगा चुके हैं। वर्ल्ड क्रिकेट की बात करें तो सर्वाधिक दोहरे शतक ऑस्ट्रलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन ने लगाए हैं। उनके नाम 12 दोहरे शतक हैं। 11 दोहरे शतकों के साथ श्री लंका के कुमार संगाकारा दूसरे नंबर पर हैं।
नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।
विनोद कांबली लगा चुके 2 दोहरे शतक
विराट कोहली से पहले विनोद कांबली लगातार 2 टेस्ट मैच में 2 दोहरे शतक लगा चुके हैं। उन्होंने 1992-93 में इंग्लैंड (224) और जिम्बावे (227) के खिलाफ दोहरे शतक लगाए थे। सर डॉन ब्रैडमैन 3 बार यह कारनामा कर चुके हैं। इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाड़ी वेली हैमंड 2 बार ऐसा कर चुके हैं।
टेस्ट में 5 हजार रन पूरे कर चुके विराट
इससे पहले विराट ने शनिवार को टेस्ट क्रिकेट में 5 हजार रन पूरे किए और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 16 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। विराट 63 टेस्ट मैचों में 20 शतक और 13 अर्धशतक लगाए हैं, जबकि उनका औसत 52 से अधिक का है। वनडे क्रिकेट की बात करें तो विराट ने 202 मैच में 9030 रन बना चुके हैं, जिसमें 32 सेंचुरी और 45 हाफ सेंचुरी शामिल हैं।
जीवन आधार न्यूज पोर्टल के पत्रकार बनो और आकर्षक वेतन व अन्य सुविधा के हकदार बनो..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।
बड़े स्कोर की ओर भारत
सीरीज के अंतिम टेस्ट मैच में भारत की स्थिति शुरुआत से ही बेहद मजबूत है। दूसरे दिन के पहले सेशन में ही भारत का स्कोर 500 रन के पार जा चुका है। भारतीय बल्लेबाज हर ओवर में औसतन 4 से अधिक रन जुटा रहे हैं। मुरली विजय ने भी पहले दिन शानदार 155 रन बनाए।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

कोरोना महामारी : स्वामी सदानंद महाराज ने सौंपा एक करोड़ 25 लाख 25 हजार रुपए का चैक

मशहूर शायर राहत इंदौरी का निधन, कोरोना से थे पीड़ित

लड़की से दोस्ती मेजर को पड़ी भारी, रुक गई प्रमोशन