देश

गुजरात में आज वोटरों की बारी, पहले चरण में 89 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

अहमदाबाद,
गुजरात विधानसभा चुनाव में आज पहले चरण का मतदान होगा। 19 जिलों की 89 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इस चरण में 89 विधानसभा सीटों पर 977 उम्मीदवार मैदान में हैं। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष जीतू बघानी, मंत्री बाबू बोखिरिया और कांग्रेस के दिग्गज नेता अर्जुन मोढवाडिया सहित कई सियासी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है।

बता दें कि पहले चरण वाले मतदान के क्षेत्र में गुजरात का सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण गुजरात शामिल है। इसमें 10 तालुका, 939 गांव और छह नगरपालिकाएं आती हैं। जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार

इन 19 जिलों की 89 सीटें

इस चरण में गुजरात के कच्छ, सुरेंद्रनगर, मोराबी, राजकोट, जामनगर, देवभूमि, द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरोली, भावनगर, बोटाड, नर्मदा, भरूच, सूरत, तापी, डांग, नवसारी और वलसाड जिले की 89 विधानसभा सीटें हैं।

सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण गुजरात

बता दें कि गुजरात के सियासी रण के लिए पहले चरण का मतदान बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। सौराष्ट्र की 54 विधानसभा सीटें है और दक्षिण गुजरात की 35 विधानसभा सीटें हैं। 2012 के विधानसभा चुनाव में सौराष्ट्र की 54 सीटों में बीजेपी 34 और कांग्रेस ने 20 सीटों पर जीत दर्ज की थी। नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।

पाटीदार किंगमेकर

गुजरात की राजनीति में सौराष्ट्र-कच्छ की काफी अहम भूमिका रही है। राज्य की 182 विधानसभा सीटों में से 54 सीटें इस क्षेत्र से आती हैं। सौराष्ट्र में बड़ी आबादी पाटीदार समाज की है और उसमें भी खासकर लेऊवा पटेल की। इस क्षेत्र में कम से कम 32 से 38 विधानसभा सीटों पर पटेल समुदाय किसी को भी पार्टी को चुनाव हराने और जिताने का फैसला करते हैं।जीवन आधार न्यूज पोर्टल के पत्रकार बनो और आकर्षक वेतन व अन्य सुविधा के हकदार बनो..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

पहले चरण में इन दिग्गजों का सियासी करियर दांव पर

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कई सियासी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। पहले चरण की कुछ विधानसभा सीटें ऐसी हैं, जिन पर कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने अपने अपने दिग्गजों को मैदान में उतारा है। ऐसे में पहले चरण का चुनाव काफी दिलचस्प हो गया है।पहले चरण में मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वघानी, मंत्री बाबू बोखीरिया, जयेश रादाडिया, जासा बरद तो वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता अर्जुन मोढवाडिया, नौशाद सोलंकी, राघवजी पटेल और धर्मेंद्र सिंह जडेजा की प्रतिष्ठा दांव पर है। गुजरात में दूसरे चरण की वोटिंग 14 दिसंबर और मतगणना 18 दिसंबर को होगी।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

PWD घोटाला: ACB ने केजरीवाल के रिश्तेदार विनय बंसल को किया गिरफ्तार

पारिवारिक रंजिश में ट्रिपल मर्डर, 2 भाई और एक की पत्नी मारी गई

देवेंद्र फडणवीस पर नाराज किसान ने फेंका जूता, अन्‍ना के मंच से दे रहे थे भाषण