हरियाणा हिसार

विवाह शगुन योजना में अब सरकार देगी 51 हजार रुपये : मुख्यमंत्री

हिसार,
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत 41 हजार रुपये की सरकारी आर्थिक सहायता को बढ़ाकर 51 हजार रुपये करने की घोषणा की। वे आज नारनौंद के गांव खांडाखेड़ी में वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु द्वारा अपने 51वें जन्म दिवस पर परम मित्र मानव निर्माण संस्थान द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में नव दंपत्तियों को आशीर्वाद देने यहां पहुंचे थे। उन्होंने नवदंपतियों को आशीर्वाद स्वरूप 51 हजार रुपये, मैरिज सर्टिफिकेट, गैस कनेक्शन व अन्य घरेलू वस्तुएं तथा पौधे भेंट कर उन्हें नए जीवन के लिए शुभकामनाएं प्रदान कीं और वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु के इस प्रयास को सराहनीय बताते हुए दूसरों लोगों से भी इससे प्रेरणा लेने का आह्वान किया। उन्होंने ऐसे पुनीत कार्य में सहयोगी बने गांव खांडाखेड़ी को विकास के लिए 1 करोड़ रुपये देने की भी घोषणा की ताकि दूसरे गांवों को भी ऐसे कार्य करने के लिए प्रेरणा मिले।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जीवन में शुभ अवसरों पर इस प्रकार के आयोजन समाज को नई दिशा देते हैं। कैप्टन अभिमन्यु को वित्तमंत्री होने के नाते नहीं बल्कि स्वर्गीय पिता चाौ. मित्रसेन आर्य व माता परमेश्वरी देवी से मिले संस्कारों के चलते ऐसा शुभ कार्य करने की प्रेरणा मिली। सामूहिक विवाह समारोह को पवित्र कार्य बताते हुए उन्होंने कहा कि समाज में ऐसे आयोजन की बहुत जरूरत है। जो परिवार अपनी बेटियों की शादी का खर्च वहन करने में असमर्थ होते हैं, उन परिवारों के लिए ऐसे आयोजन बेहतर विकल्प हैं। प्रदेश में सरकार द्वारा ऐसे परिवारों को मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत अब तक 41 हजार रुपये दिए जाते थे जिसे आज से बढ़ाकर 51 हजार रुपये किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस सामूहिक विवाह समारोह में शादी के बंधन में बंधे जोड़ों को भी इस घोषणा का लाभ मिलेगा। जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार

उन्होंने कहा कि बेटियों का विवाह व कन्यादान एक पुण्य कार्य है और समाज के हर वर्ग को इसमें अपना सहयोग करना चाहिए। विधवा व तलाकशुदा महिलाओं की बेटियों की शादी में पूरे समाज को एकजुटता से आगे आना चाहिए ताकि उन्हें कर्ज न लेना पड़े। आज का दिन तभी सार्थक होगा जब हम इस प्रकार के आयोजनों में सहयोग करें और भविष्य के लिए भी संकल्प लें। इससे समाज में साकारात्मक संदेश जाता है।
उन्होंने कहा कि सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत हर पहलु को गंभीरता से पूरा करवा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को हरियाणा की धरती से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का आह्वान किया था। सरकार के साथ-साथ ग्राम पंचायतों, विभिन्न संगठनों, एनजीओ व समाज के सहयोग से इस अभियान के अच्छे परिणाम मिले हैं। तीन साल पहले प्रदेश में 1000 बेटों के पीछे जहां लड़कियों की संख्या 835 थी वहीं अभियान के चलते लड़कियों की जन्म दर 1000 लड़कों पर 930 हो गई है जिसे बढ़ाकर 950 तक ले जाना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी प्रदेश में इस अभियान की सफलता का जिक्र करते हैं जो हमारे लिए गर्व की बात है। प्रदेश में कन्या भू्रण हत्या रोकने के लिए सरकार ने सख्त कानून बनाए जिनके सार्थक परिणाम अब सामने आ रहे हैं।

वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि अपने जीवन के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आज सोमवती अमावस्या के शुभ अवसर पर उन्हें 53 कन्याओं का कन्यादान करने का पुनीत कार्य करने का सौभाग्य मिला है। उन्होंने अपने जीवन में ऐसा अच्छा जन्मदिन मनाने का पहले कभी अवसर नहीं मिला। उन्होंने बताया कि मैंने राजनीति में आते ही संकल्प लिया था कि जब कभी मुझे सरकारी पद पर रहते हुए जो वेतन मिलेगा उससे मैं गरीब कन्याओं का कन्यादान करूंगा और यह शुभ अवसर आज मुझे मिला है। उन्होंने बताया कि पिछले 3 साल के दौरान मुझे मंत्री रहते हुए सरकार से वेतन के रूप में 16 लाख 65 हजार रुपये मिले जिनका सदुपयोग मैंने इस आयोजन हेतु किया है।

उन्होंने बताया कि मेरे इस कार्य की जानकारी मिलने के बाद माता परमेश्वरी देवी ने कहा कि यह एक नेक कार्य है और बेटियों को जरूरत का सामान देने में किसी प्रकार की कंजूसी न की जाए। यदि तुम्हारे वेतन की राशि कम पड़ी तो हम इस पुनीत कार्य में अपने घर से पैसे लगाकर इसे पूरा करवाएंगे। उन्होंने कहा कि जब मैं इस कार्यक्रम के संबंध में मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मिला तो उन्होंने भी इसी प्रकार की भावनाएं प्रकट कहते हुए कहा कि यदि जरूरत होगी तो मैं भी अपने वेतन की राशि इसमें देना चाहूंगा। उन्होंने कहा कि इस आयोजन की जानकारी मिलने के बाद हिसार उपायुक्त निखिल गजराज ने भी कहा कि नव दंपतियों को सरकारी विभागों से मिलने वाली मदद भी दिलाई जाएगी। इसी के तहत आज नवविवाहितों को मैरिज सर्टिफिकेट व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। आयोजन में सहयोग करने वाली विभिन्न संस्थाओं व संगठनों का भी उन्होंने आभार व्यक्त किया। पार्ट टाइम नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।
कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि भगवान ने आज जरूर मुझे इन कन्याओं का कोई पिछला कर्ज उतारने का अवसर दिया है और इसके लिए मुझे सामथ्र्य व क्षमता प्रदान की है जिसके लिए मैं भगवान के साथ-साथ अपने स्वर्गीय पिता चौ. मित्रसेन आर्य व माता परमेश्वरी देवी का भी आभार व्यक्त करता हूं। इस पुनीत अवसर पर नवदंपतियों को आशीर्वाद देने आने के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री व समस्त उपस्थितगण का आभार प्रकट किया। उन्होंने नवदंपतियों से आह्वान किया कि वे जीवन की नई शुरूआत के साथ इस बात का ध्यान रखें कि उनके विवाह अवसर पर प्रदेश मुख्यमंत्री खुद उन्हें आशीर्वाद देने आए हैं और इस बात की महत्ता को समझते हुए वे जीवन में समाज व परिवार की जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएं। उन्होंने कहा कि नव दपंति जीवन में बेटी बचाने, उसे पढ़ाने तथा स्वच्छता अभियान जैसे सामाजिक सरोकारों को पूरा करने में अपना सहयोग जरूर करें।
वित्तमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार पिछले तीन वर्ष से गरीब, किसान, मजदूर, व्यापारी, कर्मचारी व अन्य सभी वर्गों का समान रूप से विकास करवा रही है। सबका साथ सबका विकास इस सरकार का मूल मंत्र है और इसी मूल मंत्र के साथ प्रदेश का समान विकास किया जा रहा है। इंडस स्कूल के निदेशक सुभाष श्योराण ने मुख्यमंत्री व अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए परममित्र मानव निर्माण संस्थान की गतिविधियों पर प्रकाश डाला।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नवविवाहित जोड़ों को मैरिज सर्टिफिकेट, विवाह शगुन योजना के तहत मिलने वाली राशि का चेक, जीवन में हरियाली का प्रतीक पौधे प्रदान किए। उन्होंने उपस्थितजन को संकल्प दिलाया कि वे जीवन में कभी भी न तो भू्रण हत्या करेंगे तथा न किसी को करने देंगे। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ तथा स्वच्छता अभियान में सहयोग की शपथ भी दिलाई। सूचना जन संपर्क एवं भाषा विभाग के कलाकारों ने स्वागत गीत प्रस्तुत कर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। सरपंच दिलबाग व पटवारी दिलबाग सिंह ने पगड़ी पहनाकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल व वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु का अभिनंदन किया। तत्पश्चात वैदिक रीति-रिवाजों के अनुसार 53 नवविवाहित जोड़ों को मंत्रोच्चारण के साथ फेरे दिलवाकर उन्हें विवाह बंधन में बांधा गया। इस अवसर पर वर व वधु पक्ष के परिजन व बाराती भी मौजूद थे। बारातियों के लिए शुद्ध देसी घी से बने भोज का प्रबंध भी वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु की ओर से करवाया गया। जीवन आधार न्यूज पोर्टल के पत्रकार बनो और आकर्षक वेतन व अन्य सुविधा के हकदार बनो..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।
इस मौके पर आईजी सीआईडी अनिल राव, उपायुक्त निखिल गजराज, पुलिस अधीक्षक प्रतीक्षा गोदारा, अश्विन शैणवी, भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र पूनिया, अजय सिंधु, चेयरमैन डॉ. बलवान सिंह, शशी ढाका, पं. महावीर शर्मा, रामअवतार वाल्मिकी, प्रो. मंदीप मलिक, सत्यपाल श्योराण, सतपाल मल्हान, बलराज लोहाना, जीता सिंधु, भाजपा जिला महामंत्री सुजीत कुमार, आशा रानी खेदड़, गायत्री यादव, सुदेश चौधरी, सुमेर सिंह, इंद्र सिंह मोर, सुरेश कौथ, सीमा गैबीपुर, परविंद्र लोहान, अश्विनी खांडा, सुरेश एमसी, सुनील वाल्मिकी, अशोक माजरा, राजेंद्र लांबा, प्रेम वर्मा, एसडीएम राजीव अहलावत, डीएसपी नरेंद्र कादयान, जगदीश भाटिया, इंडस स्कूल की चेयरपर्सन डॉ. एकता सिंधु, सरोज सिंधु, मेजर सत्यपाल सिंधु, अनिका सिंधु, देव सुमन, रचना सिंधु सहित भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ता, अधिकारी-कर्मचारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

वाह रे इंसान! एक ने गोली मारी—दूसरे ने सेवा कर किया ठीक

डेयरी फार्मिंग को सहायक व्यवसाय के रूप में अपनाकर आमदनी में इजाफा कर सकते किसान

मेयर के चुनाव में इनेलो-बसपा गठबंधन करेगा जीत हासिल: सतबीर सिसाय