भिवानी हरियाणा

एचटेट परीक्षा : महज 1 मिनट में 1000 परीक्षार्थियों ने करवाई उपस्थिती दर्ज

भिवानी,
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी देश का प्रथम स्टेट बोर्ड है जिसने हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा में प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों की सीसीटीवी कैमरों से लाईव कवरेज, आधार-आधारित बायोमैट्रिक उपस्थिति के अलावा मैटल डिटेक्टर से लाईव फ्रिस्किंग (तलाशी), वीडियोग्राफी तथा इलैक्ट्रोनिक उपकरणों का प्रयोग रोकने के लिए जैमर की व्यवस्था करके इतने व्यापक पैमाने पर कड़े इंतजाम किए हैं। आज लेवल-3 की परीक्षा निर्विघ्न व नकल-रहित सफलतापूर्वक संचालित हुई है।
जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार
यह जानकारी बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि आज लेवल-3 की परीक्षा के साथ ही एचटेट का आगाज अभूतपूर्व सुरक्षा और कड़ी निगरानी में हुआ। शिक्षा मंत्री हरियाणा श्री रामबिलास शर्मा ने गुडग़ांव जिले के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। बोर्ड अध्यक्ष ने भिवानी जिले के के.एम. सी.सै. स्कूल, वैश्य मॉडल सी.सै. स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल व टी.आई.टी. सी.सै. स्कूल तथा सचिव ने भिवानी जिले के के.एम. सी.सै. स्कूल, हलवासिया विद्या विहार, बैपटिस्ट स्कूल, भिवानी पब्लिक स्कूल, आदर्श महिला महाविद्यालय परीक्षा केंद्रों का दौरा किया गया। उन्होंने बताया कि कल 24 दिसंबर को प्रात: कालीन सत्र में लेवल-2 एवं सायंकालीन सत्र में लेवल-1 की परीक्षाएं संचालित होंगी।
नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।
उन्होंने आगे बताया कि आधार-आधारित बायोमैट्रिक उपस्थिति इतनी अधिक सफल रही कि प्रदेशभर के केंद्रों पर आज लेवल-3 की परीक्षा में 1 मिनट में औसतन 1000 परीक्षार्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवा ली थी। पहले 45 मिनटों में 65 हजार 408 परीक्षार्थियों का केंद्रों में प्रवेश हो चुका था।

उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र में दाखिल होने से पहले तीन चरणों में तलाशी ली गई तथा कागजात की जांच की गई। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों के केंद्र में प्रवेश से पहले प्रथम चरण में उसकी मैटल डिटेक्टर से तलाशी ली गई है और उसके बाद आधार-आधारित बायोमैट्रिक प्रणाली से जांच के बाद तीसरे चरण में उनके कागजात जांचे गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर अति-प्रभावी उडऩदस्तों द्वारा कड़ी निगरानी रखी गई। उन्होंने बताया कि प्रश्र-पत्रों की सुरक्षा को सर्वोपरि प्राथमिकता रखते हुए प्रश्र-पत्रों को संदूकों में रखा गया है तथा प्रत्येक संदूक पर दो ताले लगाए गए हैं जिनकी एक चाबी जिला उपायुक्त के प्रतिनिधि के पास तथा दूसरी चाबी केंद्र अधीक्षक की अभिरक्षा में रखी गयी है।
जीवन आधार न्यूज पोर्टल के पत्रकार बनो और आकर्षक वेतन व अन्य सुविधा के हकदार बनो..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।
उन्होंने बताया कि बोर्ड मुख्यालय भिवानी पर हाई-टैक कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है जोकि अत्याधुनिक तकनीकों से युक्त है, यहीं से प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों की पल-पल की मानिटरिंग सीसीटीवी कैमरों से लाईव की जा रही है। यहीं से बोर्ड के अध्यक्ष व सचिव परीक्षाओं पर पूर्ण नियंत्रण रखे हुए है तथा भिवानी के उपायुक्त ने भी बोर्ड कार्यालय में आकर इस कंट्रोल रूम से परीक्षा इंतजामों का जायजा लिया तथा बोर्ड अध्यक्ष व सचिव के साथ बैठक की।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

सीएम ने गरीब लोगों को दिया बड़ा तोहफा

Jeewan Aadhar Editor Desk

विडियो देखे, पुलिस ने क्या किया जेबीटी नवचयनित महिला टीचर्स के साथ

सड़क हादसे में 3 युवकों की मौत, 2 गंभीर रुप से घायल