देश

आपके नाम पर हो सकता है मेट्रो स्टेशन

नोएडा
लिजिए आपके नाम का भी स्टेशन भी अब भारत में बन सकता है।
नोएडा- ग्रेनो मेट्रो के किसी स्टेशन का नेमिंग राइट खरीदकर आप इसे अपने नाम पर कर सकते है। एनएमआरसी ने रेवेन्यू बढ़ाने के लिए एक्वा लाइन के सभी 21 मेट्रो स्टेशनों के नेमिंग राइट बेचने का फैसला किया है। इसके लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (ईओआई) जारी कर दिया है। इच्छुक कंपनियां या फर्म 19 जून तक एनएमआरसी में इस योजना से संबंधित एप्लिकेशन जमा कर सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक नेमिंग राइट खरीदने वाली फर्मों को स्टेशन के नाम से पहले या बाद में अपना नाम जोड़ने की अनुमति दी जाएगी। इसके बदले में उन्हें स्टेशन की मेंटिनेंस की जिम्मेदारी संभालनी होगी। साथ ही, उन्हें कॉर्पोरेशन को रेवेन्यू का भुगतना करना होगा। यह रेवेन्यू कितना होगा, अभी तय नहीं है। बताया जा रहा है कि स्टेशनों की लोकेशन और वहां होने वाले फुटफॉल के आधार पर रेवेन्यू की दर अलग- अलग निर्धारित की जाएगी। सूत्रों का मानना है कि नेमिंग राइट के लिए टेंडर या नीलामी की प्रक्रिया अपनाई जा सकती है।

एनएमआरसी के एग्जेक्युटिव डायरेक्टर केशव कुमार के मुताबिक, नेमिंग राइट जारी होने के बाद प्रत्येक स्टेशन को अलग- अलग थीम पर विकसित करने पर भी फैसला होगा। इस फैसले में नेमिंग राइट खरीदने वाली कंपनियों की भी अहम भूमिका होगी। उनकी सलाह के बाद ही प्रत्येक स्टेशन को अलग- अलग लुक दिया जाएगा। ऐसा करने से पैसेंजरों को प्रत्येक स्टेशन पर कई प्रकार की खासियतें दिखाई देंगी और नोएडा से ग्रेनो के बीच का सफर भी उन्हें बोझिल नहीं लगेगा।

Related posts

रिजॉर्ट में सेक्स रैकेट चला रही थी एक्ट्रेस, गिरफ्तार

कोलकाता मेडिकल कॉलेज में लगी आग, 200 मरीज सुरक्षित निकाले गए

CM को महिलाओं ने घेरा, कहा- यहां से भागो वरना पत्थर मारेंगे