धर्म

स्वामी राजदास : मंजिल पाने का रस्ता

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार जनवरी माह की प्रतियोगिता में भाग ले…विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीत सकते है हर माह नकद उपहार के साथ—साथ अन्य कई आकर्षक उपहार..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

पार्ट टाइम नौकरी की तलाश है..तो जीवन आधार बिजनेस प्रबंधक बने और 3300 रुपए से लेकर 70 हजार 900 रुपए मासिक की नौकरी पाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

पत्रकारिकता के क्षेत्र में है तो जीवन आधार न्यूज पोर्टल के साथ जुड़े और 72 हजार रुपए से लेकर 3 लाख रुपए वार्षिक पैकेज के साथ अन्य बेहतरीन स्कीम का लाभ उठाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

स्वामी विवेकानंद से मिलने एक व्यक्ति आया। उसके चेहरे पर दुख और पीड़ा के भाव साफ झलक रहे थे। स्वामीजी को देखते ही वह उनके पैरों पर गिर गया और कहने लगा, ‘स्वामी जी! मैं बहुत दुखी हूं। मैं मेहनत में कोई कमी नहीं छोड़ता, इसके बावजूद कभी भी सफल नहीं हो पाया।’ स्वामीजी ने पल भर में उसकी परेशानियों को समझ लिया। उन्होंने अपना छोटा-सा पालतू कुत्ता उस व्यक्ति को सौंपा और कहा, ‘तुम कुछ दूर मेरे इस कुत्ते को सैर करा लाओ फिर मैं तुम्हारे सवालों के जवाब दूंगा।’ काफी देर तक वह व्यक्ति कुत्ते को सैर कराता रहा। चूंकि कुत्ता स्वामीजी का था, लिहाजा उसने इस बात का ध्यान रखा कि वह मन भर घूम-फिर ले।
बाद में जब वह कुत्ते को लेकर स्वामीजी के पास लौटा तो उसके चेहरे पर थकान के कोई निशान नहीं थे। लगता नहीं था कि वह मेहनत करके आया है। मगर कुत्ता बुरी तरह से हांफ रहा था और थका हुआ लग रहा था। स्वामीजी ने उस व्यक्ति से पूछा, ‘यह कुत्ता इतना हांफ क्यों रहा है? यह थका हुआ लग रहा है जबकि तुम पहले की तरह ही ताजा और साफ-सुथरे दिख रहे हो?’

उस व्यक्ति ने जवाब दिया, ‘स्वामी जी! मैं तो सीधा-सीधा अपने रास्ते पर चल रहा था, पर यह कुत्ता तो दौड़ता ही रहा। यह गली के सभी कुत्तों के पीछे भागता और उनसे लड़कर फिर मेरे पास वापस आ जाता। हम दोनों ने एक समान रास्ता तय किया पर इसने मेरे से कहीं ज्यादा दौड़ लगाई है, इसीलिए यह ज्यादा थक गया है।’ स्वामी जी मुस्कराए, और कहा, ‘यही तुम्हारे प्रश्नों का जवाब है। तुम मंजिल पर सीधे जाने के बजाय दूसरे लोगों के पीछे भागते रहते हो। उसमें तुम्हारी काफी ऊर्जा लगती है। रास्ता उतना ही तय होता है पर तुम बुरी तरह थक जाते हो।’ स्वामीजी की बातें सुन उस आदमी की आंखें खुल गईं।

जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

जिंदगी वास्तव में प्रभु का उत्तम उपहार है

सत्यार्थप्रकाश के अंश—43

परमहंस स्वामी सदानंद जी महाराज के प्रवचनों से —88

Jeewan Aadhar Editor Desk