हिसार

गांव की गलियों से गुजरता है देश के विकास का रास्ता

आदमपुर (अग्रवाल)
ग्राम पंचायतों को देश की रीढ़ माना जाता है और देश के विकास का रास्ता भी गांव की गलियों से होकर ही गुजरता है। अगर देश को विकास के रास्ते पर आगे बढ़ाना है तो सबसे पहले गांवों का विकास जरूरी है और गांवों का विकास ग्राम पंचायतों की जागरूकता के बिना संभव नहीं है। यह बात आदमपुर खंड कार्यालय में ग्राम पंचायत विकास योजना (जी.पी.डी.पी.) के तहत चल रहे 2 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन पर प्रशिक्षक बलवान सिंह और जसविंद्र सिंह ने कही।

टीम वर्क के बल पर महज 10 रुपए में शुरु करे बिजनेस..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

पहले चरण के तहत अंतिम दिन मंगलवार को ग्राम पंचायत जवाहर नगर, खैरमपुर, चूली कलां, मोठसरा, असरावां, चबरवाल, महलसरा, मोहब्बतपुर व ढाणी मोहब्बतपुर के पंच-सरपंचों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में करीबन प्रत्येक विभाग के कर्मियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान नीलोखेड़ी के प्रशिक्षक बलवान सिंह और जसविंद्र सिंह ने कहा कि जब हमारा समाज शिक्षित होगा तभी गांव विकास के पथ पर अग्रसर होगा। इसके लिए सभी बच्चों को शिक्षा से जोडऩे के लिए विद्यालय में अवश्य भेजने में सहयोग करे। उन्होंने कहा कि अगर जनता द्वारा चुने गए जनप्रतिनिधियों को सरकार की योजनाओं की सही जानकारी होगी तो वे गांव के विकास के लिए बेहतर योजना बना कर उस पर सही से क्रियान्वयन कर सकेंगे।

सबला एन.जी.ओ. की प्रदेश समन्वयक रंजना ने रोजगार संबंधी भावी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इनके अलावा बी.आर.सी. दलीप सिंह जांगड़ा और ए.डी.ओ. अरुण कुमार ने पेयजल व कृषि से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया। समापन पर प्रमाण पत्र देते हुए भाजपा प्रदेश सचिव कर्ण सिंह राणोलिया ने कहा कि इसके जरिए गांवों के पिछड़ेपन को दूर किया जा सकता है। गांवों की तस्वीर बदल सकती है, आम जनमानस को काफी फायदा पहुंच सकता है। गांवों के समग्र विकास के जिए जी.पी.डी.पी. का बनाया जाना अति आवश्यक है। इस मौके पर आदमपुर पंचायत समिति की चेयरपर्सन प्रतिनिधि महेंद्र भादू, सुभाष जैन, एस.डी.ओ. एन.के. मेहता, सरपंच सुभाष टाडा, जगदीश भादू, प्रीतम सिंह, सरोज बाला, अजमा देवी, सीताराम, रेणू बाला, रजनी, शिक्षक राजीव शर्मा, गोकुलानंद, नमिंद्र, प्रताप, अजीत सिवाच, भजनलाल पटवारी, बलबीर सिंह, सुरेश कुमार, उदयभान, देवीलाल, विक्रम, ग्राम सचिव रामपाल, प्रवीण कुमार, रमेशचंद्र, चंद्रकांता, संदीप आदि मौजूद रहे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

आदमपुर में आज विद्युत आपूर्ति ठप रहेगी

सीसवाल, काबरेल से लेकर चूलि—दड़ौली तक कई गांवों की बिजली रहेगी आज बाधित

लूट की योजना बनाने के आरोपियों को भेजा जेल