हरियाणा

134-ए के दाखिलों के प्रति न स्कूल गंभीर न अधिकारी

चंडीगढ़,
हरियाणा शिक्षा नियमावली 134-ए के तहत मंगलवार से आनलाइन शुरू हो गई। मगर अब तक प्राइवेट स्कूल संचालक एवं शिक्षा विभाग गंभीर नजर नहीं आ रहे। कमाल की बात यह है कि उन्होंने उनके पास विद्यार्थियों की कुल सीटों एवं रिक्त सीटों की जानकारी न तो विभागीय वैबपोर्टल पर अपलोड की है और न ही डीइओ कार्यालय को भेजी है। बता दें कि विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने गत 9 फरवरी को हरियाणा शिक्षा नियमावली 134-ए के तहत प्राइवेट स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर एवं बीपीएल कैटेगरी के परिवारों के बच्चों के दाखिले प्राइवेट स्कूलों में कराने के आदेश सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी किए थे। इसी के तहत एक मार्च को प्राइवेट स्कूलों को न्यूज पेपर में दाखिलों के संबंध में विज्ञापन देना था और 20 मार्च तक विभाग की वैबपोर्टल एवं स्कूल के नोटिस बोर्ड पर विद्यार्थियों एवं रिक्तियों की संख्या को दर्शाना था। मगर अब तक जिले में किसी भी प्राइवेट स्कूल ने ऐसा नहीं किया है।

खंड शिक्षा अधिकारियों के पास भी केवल मौखिक जानकारी

चौकान्ने वाली बात तो यह है कि खंड शिक्षा अधिकारियों के पास भी हरियाणा शिक्षा नियमावली 134-ए को लेकर अब तक लिखित में कोई जानकारी नहीं है। जानकारी के मुताबिक, खंड शिक्षा अधिकारियों के पास भी विभाग की तरफ से महज मौखिक जानकारी ही दी गई है।

10 अप्रैल तक होंगे आनलाइन आवेदन

इस शिक्षा नियमावली के तहत आनलाइन दाखिलों के लिए 20 मार्च से 10 अप्रैल तक का समय निर्धारित किया गया है। इसके पश्चात 12 अप्रैल को खंड स्तर पर योग्य उम्मीदवारों की लिस्ट प्रकाशित की जाएगी। तत्पश्चात 15 अप्रैल को लिखित परीक्षा होगी, जिसका परिणाम 20 अप्रैल को जारी होगा। दाखिल ड्रा के आधार पर होंगे और ये 22 अप्रैल को निकाले जाएंगे, लेकिन पिछले सालों की तरह इस साल भी प्राइवेट स्कूलों एवं बीइओ कार्यालयों द्वारा दाखिलों के नाम पर महज दिखावा करने से इसका लाभ मिलने का संशय बरकरार है।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

सिवानी दाल मिल में लगी भयंकर आग, इमारत के गिरने की आशंका

मानेसर लैंड स्केम :पूर्व सीएम हुड्डा सहित 34 अरोपियों को सीबीआई कोर्ट ने किया समन जारी

जींद विधानसभा उपचुनावः कांग्रेस ने रणदीप सिंह सुरजेवाला को बनाया उम्मीदवार