दुनिया

डेटा लीक पर घिरे जकरबर्ग बोले- भारतीय चुनावों में नहीं होने देंगे FB का दुरुपयोग

न्यूयॉर्क,
अमेरिकी चुनावों में डेटा लीक पर चिंता जताते हुए फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने यह भरोसा दिया है कि अब उनकी कंपनी भारत सहित दुनिया में कहीं भी होने वाले चुनावों में डेटा से जुड़ी ईमानदारी को बनाए रखने को पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।
अमेरिकी चैनल सीएनएन को दिए एक इंटरव्यू में जकरबर्ग ने यह भरोसा दिया। उन्होंने यह स्वीकार किया कि रूस जैसे कई देशों ने अमेरिकी चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश की थी और उन्होंने यह भी बताया कि फेसबुक ने इन प्रयासों को नाकाम करने के लिए क्या उपाय किए थे।
भारतीय चुनावों के बारे में सवाल पर जकरबर्ग ने कहा कि फेसबुक भारत सहित सभी देशों में होने वाले चुनावों में किसी बाहरी तत्व के दखल पर अंकुश के लिए कई तरह के कदम उठा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए फेसबुक ने आर्ट‍िफिशियल इंटेलीजेंस टूल से लेकर ‘रसियन बॉट्स’ की पहचान करने तक के उपाय किए हैं। गौरतलब है कि रसियन बॉट्स ने साल 2017 के फ्रांस के चुनाव और अमेरिका में अलबामा के सीनेट चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश की थी।
भारतीय चुनाव पर खास ध्यान
जकरबर्ग ने कहा, ‘यह हमारी जिम्मेदारी है। भारत पर हमारा खास ध्यान है क्योंकि वहां बड़ा चुनाव होने जा रहा है। इसके अलावा ब्राजील और कई देशों में बड़े चुनाव होने जा रहे हैं। हम वह सब कुछ करने को प्रतिबद्ध हैं जिससे फेसबुक पर इन चुनावों के बारे में ईमानदारी पूरी तरह से बची रहे।’
जकरबर्ग ने इस मुद्दे को लेकर फेसबुक पर भी एक पोस्ट लिखा है। अपने पोस्ट में उन्होंने बताया है कि कंपनी ने इस मामले में अभी तक कई कदम उठाए हैं और आगे भी कड़े कदम उठा सकती है। जकरबर्ग ने कैम्ब्रिज एनालिटिका के मामले में अपनी गलती कबूली है।

“>अपना बिजनेस आरंभ करे..महज 60 रुपए लगाकर आप टीम वर्क के बल पर लाखों रुपए का बिजनेस करने के साथ—साथ कार सहित पाए आकर्षक उपहार..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

TTP ने पाकिस्तानी आर्मी के गले में जूते डाल करवाई परेड

पाकिस्तान ने नकारे भारत के दावे, कहा—खाली स्थान पर हुई बमबारी, मीडिया को दिखायेंगे बमबारी का स्थान

Jeewan Aadhar Editor Desk

पाकिस्तान ने करवाया विरोध दर्ज, आतंकी हमले में पाक के हाथ को बताया आधारहीन

Jeewan Aadhar Editor Desk