देश

गहरी खाई में गिरी स्कूल बस, 27 बच्चों समेत 30 लोगों की मौत

कांगड़ा,
हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में एक बड़ा हादसा हुआ है। यहां एक स्कूल बस के खाई में गिरने से अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है, इनमें 27 बच्चे हैं। सोमवार शाम 3.30 बजे नूरपुर के मलकपुर इलाके में बस 300 फीट गहरी खाई में गिर गई। स्कूल बस में ज्यादातर बच्चे सवार थे। मृतकों में दो स्कूल टीचर और बस का ड्राइवर भी शामिल है।
धर्मशाला जिला मुख्यालय से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नूरपुर-चंबा राजमार्ग पर गुरचल गांव के पास यह दर्दनाक हादसा हुआ। कांगड़ा के पुलिस अधीक्षक संतोष पटियाल ने बताया कि स्कूल बस के 67 वर्षीय चालक मदन लाल और दो शिक्षिकाओं की भी इस घटना में मौत हो गयी। स्थानीय बीजेपी विधायक राकेश पठानिया ने बताया कि 27 शव बरामद कर लिए गए हैं , जबकि दो अन्य का पता चल गया है।

ज्यादातर प्राइमरी कक्षाओं के बच्चे
एक अधिकारी ने बताया कि गंभीर रूप से जख्मी कम से कम 13 लोगों को पठानकोट के एक अस्पताल ले जाया गया , जहां एक व्यक्ति की मौत हो गयी। बस में 40-45 लोग सवार थे और मरने वालों में ज्यादातर प्राथमिक कक्षाओं के बच्चे थे , जिनकी उम्र दस साल से कम थी।

ड्राइवर ने खोया नियंत्रण
प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि चालक का बस पर नियंत्रण नहीं रहा और वह सड़क से फिसलकर गहरी खाई में गिर गई। खबर मिलते ही बच्चों के परिजन घटनास्थल पर पहुंच गए। पूरे इलाके में मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है।

पीएम मोदी ने जताया गहरा दुख

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, ‘कांगड़ा में बस दुर्घटना में हुई मौतों से दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ है, जिन्होंने हादसे में अपनों को खोया है।’ उधर, राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दुख व्यक्त करते हुए दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है।
घटना के बाद राहत और बचाव कार्य तेजी से चलाया जा रहा है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीम भी रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हुई है। हिमाचल प्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने हादसे में 27 बच्चों सहित 30 लोगों की मौत की पुष्टि की है।

स्थानीय युवकों की मदद से शवों को मलबे से निकाला गया। खाद्य और आपूर्ति मंत्री कृष्ण कपूर की देखरेख में बचाव अभियान चल रहा है। सूबे के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा और राज्य के परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर ने इस घटना पर गहरा दुख जताया है।

हादसे की मैजिस्ट्रेट जांच के आदेश
इससे पहले हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने मृतकों का आंकड़ा 20 तक पहुंचने की पुष्टि की थी। इस दर्दनाक हादसे पर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा, ‘एनडीआरएफ की टीम को तत्काल मौके पर रेस्क्यू के लिए लगाया गया है। स्थानीय लोगों की मदद से घटनास्थल पर बचाव कार्य चलाया जा रहा है। मैंने हादसे की मैजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं।’

कांगड़ा के पुलिस अधीक्षक संतोष पटियाल ने बताया, ‘घटना जिला मुख्यालय से लगभग 80 किलोमीटर दूर हुई है और सूचना पाते ही मैं घटनास्थल के लिए रवाना हो गया।’

आपको बता दें कि यह बस वजीर राम सिंह पब्लिक स्कूल की है। ऊंचाई से गुजर रही बस किनारे से फिसलकर नीचे गिर गई। स्थानीय लोगों की मदद से बस में फंसे घायलों को बचाने की कोशिश की जा रही है।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

ऑनलाइन मीडिया के लिए नियम बनाएगी सरकार, 10 सदस्यीय कमिटी का गठन किया

100 दिनों में 8 करोड़ महिलाओं के चेहरों पर मुस्कान लायेगी मोदी सरकार

तीन तलाक बिल का फैंसला आज, राज्यसभा में कांग्रेस ने बदल लिया अपना रुप