देश

23 बच्चों के अंतिम संस्कार में पहुंचा पूरा गांव, किसी को नहीं हो रहा यकीन

कांगड़ा
कहते हैं जनाजा जितना छोटा होता है, दर्द उतना ही अधिक होता है। हिमाचल प्रदेश के नूरपुर कस्बे के खुवाड़ा गांव में अपने जिगर के टुकड़ों को विदाई देते हुए हर आंख नम थी। कल तक सुबह स्कूल ड्रेस में तैयार होकर जा रहे बच्चे आज कफन में लिपटे थे और स्कूल बस तक छोड़कर आने वाले हाथ कांपते हुए उन्हें अंतिम यात्रा पर ले जा रहे थे। किसी को यकीन ही नहीं हो रहा था कि वक्त की गाज उन पर ऐसी गिरेगी कि एक पल में उनके मासूमों को छीन लेगी। हर कोई कह रहा था कि किस्मत आखिर इतनी निर्दयी कैसे हो सकती है।
13 बच्चों को एक साथ दी गई मुखाग्नि
यह दर्द कितना ज्यादा और जख्म इतना गहरा था कि परिजनों को सांत्वना देने वाले खुद बिलख-बिलख कर रोने लगते। श्मशान घाट पर गांव के सभी 13 मासूमों को एक साथ मुखाग्नि दी गई। सोमवार को स्कूल बस के खाई में गिरने से 27 बच्चों समेत 30 लोगों की जान चली गई थी, जिनमें 13 बच्चे खुवाड़ा के ही थे। सभी बच्चों के शव जब शाम तक गांव पहुंचे तो हर घर में मातम छा गया। इतने सारे घरों के चिरागों के लिए रोते परिजनों को जिसने देखा, उसका कलेजा मुंह को आ गया।

हादसे में गांव की एक 21 साल की लड़की की जान भी चली गई। उसकी जल्द ही शादी होने वाली थी। बच्चों को अंतिम विदाई देने खुवाड़ा के साथ ही दूसरे गांवों से भी हजारों लोगों की भीड़ उमड़ी थी। किसी को यकीन ही नहीं हो रहा था कि एक साथ 13 बच्चों की जान चली गई। गांव के ही राजीव कुमार ने कहा कि कभी सोचा नहीं थी कि किस्मत इतनी निर्दयी होगी।
प्रशासन को ठहराया जिम्मेदार
कई लोगों ने रोते हुए घटना के लिए प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया। बच्चों के खोने से गमजदा लोगों ने कहा कि लिंक रोड का रखरखाव नहीं करने की वजह से हादसा हुआ। हरबंस कुमार ने बताया कि बारिश के बाद सड़क काफी फिसलन वाली हो गई थी और कोई क्रैश बैरियर भी नहीं लगाए गए थे। गांव के ही टेक चंद ने भी बताया कि लगभग पांच महीने पहले उसी जगह पर एक ट्रक भी फिसल गया था लेकिन फिर भी उस जगह की मरम्मत नहीं कराई गई।
HC ने भेजा सरकार और स्कूल को नोटिस
उधर, हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट ने मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार और स्कूल प्रबंधन को नोटिस भेजा है। मामले में सुनवाई 20 अप्रैल को होगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर हादसे की मैजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे चुके हैं।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

मानहानि केस : केजरीवाल और संजय सिंह ने जेटली से मांगी माफी

पद्मावत फिल्म : करणी सेना बोली,फिल्म हॉल पर जनता कर्फ्यू लगा दे

सचिन के नाम हुआ 10 नंबर, अब कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं पहनेगा ये जर्सी

Jeewan Aadhar Editor Desk