गैजेट्स

डेज़ी कंसोर्टियम का दृष्टि दिव्यांग को तोहफा, सिंपली रीडिंग एप बनेगी कम दृष्टि वालों का सहारा

नई दिल्ली,
कहते है कि जो भी इस दुनिया में आता है उस शख्स में भगवान कोई ना कोई गुण जरूर देकर भेजता है। फिर चाहे वो कोई भी हो। जो लोग नेत्रहीन हैं उनके लिए समाज के कुछ लोगों ने एक अलग ही सोच बना रखी है। पर दिल्ली के एक प्रोग्राम ने ये साबित कर दिया कि दिव्यांग भी किसी से कम नहीं है। और वो हर चीज में सबसे आगे है।

पढ़ने और लिखने के लिए दूसरों पर निर्भर होना शिक्षा, रोजगार और स्वतंत्र जीवन जीने के तरीके में सबसे बड़ी बाधा है, खासकर कम दृष्टि वाले लोगों के मामले में। बीजेपी जब सत्ता में आई तो वह भारत को डिजिटल इंडिया बनाने की ठान कर आई थी। इसी को मद्दे नजर रखते हुए डेज़ी कंसोर्टियम ने सिंपली रीडिंग एप बनाई। जिससे उन लोगों को सहारा मिल सके जो कि आंखों की रोशनी ना होने की वजह से पढ़ नहीं सकते। इस ऐप का लॉन्च 2 मई 2018 को सिंप्ली रीडिंग विदाउट सीयिंग सेमिनार के दौरान नेशनल हैबिटेट सेंटर में मुख्य अतिथि के हाथों की गई। सेमिनार में जम्मू-कश्मीर के पूर्व गवर्नर और दिल्ली के पूर्व राज्यपाल जगमोहन ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की, कार्यक्रम में बाल भवन के बच्चों द्वारा बनाई गई पेंटिंग्स देकर मोजूद अतिथिगण को सम्मानित किया गया।

डेज़ी कंसोर्टियम के सीईओ रिचर्ड ऑर्मे ने बताया कि ये एक ऐसा एप है जिसे बहुत आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं स्सटेनेबिलिटी ऑफ इंडिया की हेड करुणा भाटिया ने कहा कि सीयिंग इस बीलीविंग का इस साल पूरे 15 साल हो जाएंगे। इस प्रोजेक्ट से मुझे बहुत खुशी है और डेज़ी कंसोर्टियम को इस काम के लिए बधाई देना चाहती हूं।

टीम वर्क के बल पर महज 720 रुपए में शुरु करे बिजनेस..और करोड़ो के मालिक बने.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

दुनियां का सबसे सस्ता फोन Jio Phone NEXT स्मार्टफोन लांच

पतंजलि Vs जियो: अंबानी से ज्यादा डाटा दे रही बाबा रामदेव की कंपनी

जल्द बदल जायेंगे सबके मोबाइल नंबर, 10 की जगह 13 होगी डिजिट

Jeewan Aadhar Editor Desk