दुनिया

अब पीजिए कोका-कोला की शराब

डेस्क रिपोर्ट,
ठंडा मतलब कोका-कोला(Coca-Cola) आज कई वजहों से एक बार फिर दुनिया भर की सुर्खियों में है। 29 मई, 1886 को इस शीतल पेय का पहला विज्ञापन प्रकाशित हुआ था। कोका-कोला को तैयार करने वाले अमेरिकी फार्मासिस्‍ट जॉन पेम्‍बर्टन ने वह पहला ऐड अटलांटा जर्नल में छपवाया था। इसके साथ ही कोका-कोला ने दुनिया में पहली बार अपना एल्‍कोहॉलिक ड्रिंक जापान में लॉन्‍च किया है। कंपनी ने 125 साल के अपने इतिहास में पहली बार इस तरह का एल्‍कोहल युक्‍त ड्रिंक बाजार में उतारा है। अपने इस प्रयोग को कंपनी ने ‘यूनिक’ कहा। एल्‍कोपॉप(alcopop) कही जाने वाली तीन फ्लेवर वाली यह ड्रिंक बाजार में उतारी गई हैं जिनमें 3-8% के बीच एल्‍कोहल है।

लेमन के फ्लेवर वाला यह ड्रिंक फिलहाल कंपनी ने केवल जापान में ही पेश किया है। नए बाजार और उपभोक्‍ताओं विशेष रूप से महिलाओं को ध्‍यान में रखते हुए इसे पेश किया गया है। इसके साथ ही कंपनी की परंपरा को बरकरार रखते हुए कोका-कोला ने इसकी रेसिपी के बारे में कुछ नहीं बताया है।

जापान में ही क्‍यों?
अब सवाल उठ रहा है कि अमेरिका ने जापान में ही इस ड्रिंक को क्‍यों उतारा? दरअसल जापान में चु-ही (Chu-Hi) नाम से एक बेहद लोकप्रिय ड्रिंक है। ये लोकल एल्‍कोहल और फलों से तैयार किया जाता है। इसको बीयर के विकल्‍प के रूप में बेचा जाता है और जापान में एल्‍कोहल लेने वाली महिलाओं में इसे काफी पसंद किया जाता है। जापान में इसके संतरा, अंगूर और नींबू फ्लेवर बेहद लोकप्रिय हैं, शायद उसी तर्ज पर कोका-कोला ने लेमन फ्लेवर में इस तरह का अपना प्रोडक्‍ट उतारा है। इस क्षेत्र में जापान की सुंटोरी, अशाही और किरिन कंपनियों का दबदबा है। इसी मार्केट में अपनी पैठ बनाने के लिए कोका-कोला ने इस ड्रिंक को जापान के बाजार में उतारा है। हालांकि इसके साथ ही कोका-कोला ने कहा है कि जापान से बाहर इस तरह के एल्‍कोहॉलिक ड्रिंक को पेश करने की कंपनी की फिलहाल कोई योजना नहीं है।

एल्‍कोपॉप
उल्‍लेखनीय है कि 1990 के दशक में एल्‍कोपॉप ड्रिंक्‍स यूरोप और ब्रिटेन में खासा लोकप्रिय होना शुरू हुई थी। स्मिरनॉफ आइस और बकार्डी ब्रीजर जैसे इस तरह के उत्‍पाद बहुत मशहूर हुए थे। इनके लेकर विवाद भी खड़ा हुआ क्‍योंकि यह चिंता जाहिर की गई कि सॉफ्ट ड्रिंक के टेस्‍ट में एल्‍कोहल को पेश करने से युवा इसकी तरफ ज्‍यादा आकर्षित हो सकते हैं।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

चिंताजनक : कोरोना महामारी प्रभावित देशों में भारत पहुंचा टॉप फाइव में

श्रीलंका का ‘काला जादू’ फेल, भारत ने बुरी तरह हराया श्रीलंका को

Jeewan Aadhar Editor Desk

इकबाल अंसारी बोले, ‘हनुमान जी को गुस्सा आ गया तो नेपाल का पता भी नहीं चलेगा कि वह गया कहां’