देश

BJP की फर्जी वेबसाइट पर पैसे कमाने का झांसा

नई दिल्ली,
देश—विदेश में बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के समर्थकों की संख्या तो करोड़ों में है, ऐसे में अगर किसी बीजेपी के समर्थक को सीधे बीजेपी आईटी सेल का हिस्सा बनने का मौका मिले और साथ में 300 रुपए हर दिन की कमाई भी हो तो ऐसा मौका कौन चूकना चाहेगा। आजकल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा एक मैसेज ठीक यही दावा कर रहा है। दावा भी सीधे ”BJP की वेबसाइट” में किया जा रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि आप न सिर्फ नरेंद्र मोदी को 2019 में जीतेने में मदद भी कर सकते हैं, बल्कि साथ में हर दिन कम से कम 300 रुपए भी कमा सकते हैं। मैसेज के आखिर में दिए गए लिंक पर क्लिक करने को भी कहा गया है।

खास बात ये है कि इस मैसेज में जिस बेबसाइट का जिक्र किया जा रहा है वो है www.bjp.com जो देखने से किसी को भी बीजेपी पार्टी की बेवसाइट लग सकती है। हालांकि बीजेपी की असली वेबसाइट www.bjp.org है। लेकिन जब आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो ये आपको बीजेपी की वेबसाइट नहीं बल्कि एक दूसरे वेब पेज पर ले जाएगा। आप देखेंगे कि ब्राउजर में एड्रेस खुद ब खुद बदल कर http://www.xn--bj-o1a.com/ हो जाएगा।

इस एड्रेस से जो पेज खुलता है, वहां बीजेपी के चुनाव निशान कमल के फूल के साथ बड़ा सा लोगो दिखता है। नीचे बीजेपी आईटी सेल का मेंबर बनने के लिए एक फॉर्म के बारे में बताया गया है। वेबसाइट पूरी तरह से भगवा रंग की है और यहां विवेकानंद के साथ-साथ मोदी की तस्वीरें भी दिखती हैं। वेब पेज के आखिर में एक फॉर्म दिया गया है जिसमें अपना नाम, कांटेक्ट नंबर, व्हाट्सएप नंबर, राज्य और सिटी का ब्यौरा देने को कहा गया है।

वेबसाइट फर्जी होने का सबसे पहला सबूत तभी मिल जाता है जब आप व्हाट्सएप में दिए गए एड्रेस को ध्यान से देखते हैं। http://www.bjƿ.com जिसमें bjƿ का ”p” कुछ अलग सा नज़र आएगा। दरअसल इस ” p” जैसे दिखने वाले अक्षर के पीछे ही सारा फ़र्ज़ीवाड़ा छुपा है.। ये अक्षर अंग्रेजी का ”p” नहीं है, बल्कि एक लैटिन अक्षर ”ƿ” है जिसे ”wynn” कहा जाता है। वेबसाइट को बनाने वाले ने बड़ी सफाई से इस अक्षर का इस्तेमाल किया है, ताकि कोई भी इसको बीजेपी का समझ कर धोखा खा जाए।

बीजेपी की वेबसाइट www.bjp.org है लेकिन अगर आप www.bjp.com के नाम से भी सर्च करते हैं तो वेबसाइट बीजेपी की ही खुलेगी। ऐसा इसलिए होता है कि सारी बड़ी संस्थाएं आम तौर पर मिलते-जुलते नामों का रजिस्ट्रेशन खुद ही करा लेती हैं, ताकि उसका दुरुपयोग नहीं हो और लोग नकली वेबसाइट पर जाकर धोखा नहीं खाएं।
बीजेपी की ये फर्जी वेबसाइट पर संपर्क में किसी योगी मृत्युंजय सिंह का जिक्र किया गया है। साथ ही एक ट्विटर हैंडल भी जोड़ा गया है। ट्विटर पर दी गई जानकारी के मुताबिक योगी मृत्युंजय सिंह पटना के रहने वाले हैं।

बीजेपी के आईटी सेल का हिस्सा बनने का मौका देने का वाली इस फर्जी वेबसाइट के बारे में एक और मजेदार बात है। आप अपनी जानकारी देने के लिए भरे जाने वाली जगह पर अनाप शनाप कुछ भी लिख दें, फार्म स्वीकार हो जाता है।

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

दिल्ली के बवाना इंडस्ट्रियल एरिया में फैक्ट्रियों में भीषण आग, 9 की मौत

फर्जी खबरें देने पर स्थाई रूप से रद्द की जा सकती है पत्रकारों की मान्यता

आंतकवादियों का यमराज अब काश्मीर घाटी में..अब मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है आंतक का बचना