पानीपत हरियाणा

मोहन भागवत ने रखी सेवा साधना एवं ग्राम विकास केंद्र की आधारशिला

पानीपत (प्रवीण भारद्वाज)
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन राव भागवत शनिवार को पट्टीकल्याणा में सेवा साधना एवं ग्राम विकास केंद्र की आधारशिला रखने पहुंचे। वे सुबह 9.30 बजे यहां पहुंचे। यहां उन्होंने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच 24 एकड़ में बनने वाले केंद्र की आधारशिला रखी। इस दौरान स्वामी ज्ञानानंद, हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, मंत्री विपुल गोयल, मंत्री राव नरवीर, विधायक हरविंद्र कल्याण, महिपाल ढांडा व सीएम के मीडिया सलाहकार राजीव जैन मौजूद रहे।

इस दौरान डॉ मोहन भागवत ने कहा कि पानीपत के गांव पट्टीकल्याणा में केंद्र के निर्माण की घोषणा तो हो चुकी है लेकिन वे इस कार्य को भी पूरा करने का संकल्प ले। उनका कहना है कि कोई भी कार्य समाज के बिना नहीं होता। वहीं केंद्र के इस निर्माणकार्य में स्वयंसेवी के साथ-साथ मजदूरों का भी योगदान जरुर होगा।

डॉक्टर भागवत ने कहा कि किसी भी कार्य को करने के लिए सेवा का भाव होना जरूरी है. तभी वे पूरा होता है। इंसान के अंगर अहंकार नहीं होना चाहिए। अहंकार ही इंसान के और संस्कृति के पतन का कारण बनता है। इस दौरान दान देने का महत्व समझाते हुए कहा कि दो हाथओं से कमाओं और हजार हाथों से दान करो।

इस केंद्र को आरएसएस बना रहा है। इसमें अस्पताल, स्किल डिवेलपमेंट सेंटर, खेल मैदान, लाइब्रेरी और जैविक कृषि केंद्र खोले जाएंगे। जिला वासियों को यहां मुफ्त में सुविधाएं मिलेंगी।

इसके माध्यम से आरएसएस के साथ ही भाजपा का आधार मजबूत करने की प्लानिंग है। स्वयंसेवकों के श्री माधव जन सेवा न्यास की ओर से यह केंद्र बनने जा रहा है। इसमें बच्चों को खेलों के प्रति प्रेरित करना, जैविक खेती के गुर सिखाना, नशा मुक्ति के प्रति जागरूक करना जैसे अन्य शिक्षा भी दी जाएंगी।

ग्राम विकास केंद्र के माध्यम से आरएसएस का गांव-गांव तक विस्तार करने की प्लानिंग है। जहां आसपास के 50 गांव के लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी, स्किल डिवेलपमेंट प्रोग्राम में भाग ले सकेंगे। एक तरह से भाजपा को ही गांव में मजबूती मिलेगी।

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

दोहरे हत्याकांड का पर्दाफाश, देश के अलग—अलग हिस्सों से पकड़े 11 आरोपी

पत्रकार छत्रपति हत्या : प्रदेश सरकार को मिली राहत, डेरा प्रमुख व अन्य दोषियों को मिलेगी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सजा

बिरेंद्र उवाच: राजनीति थी गलत ढंग से पैसा कमाने का माध्यम