दुनिया

अमेरिका ने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान सरगना को ड्रोन हमले में मार गिराया

इस्लामाबाद,
अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन के बाद तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) के सरगना मुल्ला फजलुल्ला को ड्रोन हमले में मार गिराया है। अमेरिका ने अफगानिस्‍तान के पूर्वी कुनार प्रांत में आतंकी मुल्‍ला फजलुल्‍लाह को निशाना बनाया। अमेरिकी सेना के एक अधिकारी ने वॉयस ऑफ अमेरिका (VOA)से इसकी पुष्टि की है।

लेफ्टिनेंट कर्नल मार्टिन ओ’डोनेल ने बताया कि अमेरिकी सेना ने अफगानिस्‍तान-पाकिस्‍तान बॉर्डर से सटे कुनार प्रांत में आतंकियों के खात्‍मे के लिए 13 जून से ही अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत ड्रोन हमले में फजलुल्लाह को निशाना बनाया गया। अलकायदा के करीबी संगठन तहरीक-ए-तालिबान ने ही फैजल शहजाद को टाइम्स स्कॉयर में हमला करने के लिए ट्रेनिंग दी थी।

पाकिस्तानी समाचार चैनल जियो न्यूज ने ओ ’डोनेल के हवाले से बताया कि अमेरिकी सुरक्षा बल अफगान सरकार द्वारा तालिबान के साथ किए गए संघर्ष विराम का पालन कर रहे हैं। हालांकि अमेरिकी मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक फजलुल्लाह को निशाना बनाकर यह हमला किया गया।

अमेरिका के विदेश विभाग ने मार्च में आतंकी फजलुल्ला का पता बताने में मदद करने वाले को 50 लाख डॉलर यानी 34 करोड़ रुपये का इनाम घोषित किया था। फजलुल्लाह पाकिस्तान में कई खूनी हमले और वर्ष 2010 में न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वायर कार बम विस्फोट की कोशिश में शामिल है।

पाकिस्तानी अधिकारियों के मुताबिक कई आक्रामक अभियान के बाद तहरीक- ए-तालिबान को पाकिस्तान से खदेड़ दिया गया था, जिसके बाद फजलुल्लाह ने अफगानिस्तान में शरण ले ली थी। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान सरगना हकीमुल्ला महसूद के मारे जाने के बाद साल 2013 में फजलुल्ला को आतंकी संगठन का सरगना बनाया गया था। हकीमुल्ला को भी अमेरिका ने ड्रोन हमले में मार गिराया था।

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

चीन का अनुमान- घट रही है BJP की लोकप्रियता, नोटबंदी और जीएसटी को बताया असफल

कोरोना संक्रमण : 1 दिन में दो देशों को पीछे छोड़ भारत पहुंचा चौथे स्थान पर

टूटी—फूटी उर्दू बोलने वाली नेता थी बेनजीर भुट्टो

Jeewan Aadhar Editor Desk