दुनिया

उत्तर कोरिया की ललकार, जपान हुआ गर्म

प्योंगयांग
उत्तर कोरिया पर अमेरिका और बाकी देशों की चेतावनियों का कोई असर पड़ नहीं पड़ रहा है। चीन और रुस जैसे शक्तिशाली सहयोगी मिलने के बाद से उत्तर कोरिया के हौंसले काफी बुलंद है। 21 मई को बलिस्टिक मिसाइल परीक्षण करने के बाद अब उत्तर कोरिया ने जापान की ओर एक बलिस्टिक मिसाइल दागा।
दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि नॉर्थ कोरिया ने जापान की तरफ एक ‘अज्ञात मिसाइल’ छोड़ा। माना जा रहा है कि यह बलिस्टिक मिसाइल ही है। दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि यह ऑब्जेक्ट नॉर्थ कोरिया के पूर्वी तट से पूरब दिशा की ओर छोड़ा गया।
प्योंगयांग की इस हरकत के बाद दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून येन ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक आपातकालीन बैठक बुलाई। माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया द्वारा छोड़ा गया मिसाइल काफी तेज रफ्तार वाला था। यह मिसाइल 280 मील की दूरी तय कर जापान के पास समुद्र में गिर गया। जापान सरकार के एक मंत्री ने भी इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि लगता है मिसाइल जापान की समुद्री सीमा में गिरा, हालांकि इससे कोई नुकसान नहीं हुआ है।
जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव ने इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा, ‘उत्तर कोरिया द्वारा किया गया यह बलिस्टिक मिसाइल लॉन्च काफी परेशान करने वाली बात है। समुद्र में चलने वाले जहाजों और हवाई विमानों की सुरक्षा के नजरिए से देखें, तो यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के नियमों का साफ-साफ उल्लंघन है।’ जापान ने उत्तर कोरिया द्वारा उसकी सीमा के अंदर बलिस्टिक मिसाइल दागने पर कड़ी प्रतिक्रिया की है। कैबिनेट सचिव ने कहा, ‘जापान किसी भी कीमत पर उत्तर कोरिया की ओर से की जा रही उकसाए जाने की इन हरकतों को बर्दाश्त नहीं कर सकता है। हम इस घटना की कड़ी निंदा करते हैं।’ वाइट हाउस ने बताया कि राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को भी इस घटना की जानकारी दे दी गई है। अमेरिकी पसिफ़िक कमांड ने बताया कि उसने इस कम-दूरी के मिसाइल की पहचान कर ली थी और करीब 6 मिनट तक इसपर नजर भी रखी गई। गौरतलब है कि हाल ही में उत्तर कोरिया ने जापान और अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के लिए बड़ी संख्या में मिसाइल निर्माण का आदेश जारी किया था।

Related posts

पाकिस्तान ने करवाया विरोध दर्ज, आतंकी हमले में पाक के हाथ को बताया आधारहीन

Jeewan Aadhar Editor Desk

भूकंप से हिला उत्तर भारत, दिल्ली से पाकिस्तान तक महसूस किए गए झटके

नोटबंदी पर विश्वबैंक ने की भारत सरकार की तारीफ