शिक्षा—कैरियर

सीटेट के लिए 22 जून से ऑनलाइन आवेदन शुरू

हिसार,
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा यानी सीटेट के 11 वें संस्करण के लिए 22 जून से ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

सीबीएसई की वेबसाइट www.ctet.nic.in पर परीक्षा का विस्तृत सूचना बुलेटिन उपलब्ध कराया गया है। इसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, योग्यता मापदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर और महत्वपूर्ण तिथियां शामिल की गई हैं।

सीबीएसई द्वारा 16 सितंबर 2018 को केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा यानी सी टेट का आयोजन किया जाएगा। निदेशक सीटेट के अनुसार परीक्षा देश के 92 शहरों में आयोजित होगी।

सीबीएसई ने अभ्यर्थियों से आग्रह किया है कि परीक्षा आवेदन भरने से पूर्व वेबसाइट से सूचना बुलेटिन डाउनलोड कर अध्ययन करें। अभ्यर्थियों को केवल सी टेट की वेबसाइट के माध्यम से ही आनलाइन आवेदन करना होगा। आनलाइन आवेदन 22 जून से शुरू होंगे और 19 जुलाई 2018 तक किए जा सकेंगे। 21 जुलाई दोपहर 3 बजे तक शुल्क का भुगतान किया जा सकेगा।

दो पेपर होंगे
सीटेट में दो पेपर होंगे। प्रथम सत्र में सुबह 9.30 बजे से 12 बजे तक द्वितीय पेपर होगा। दूसरे सत्र में दोपहर 2 से शाम 4.30 बजे तक पहला पेपर आयोजित किया जाएगा।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

CBSE 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी, लड़कियों ने मारी बाजी, ऐसे चेक करे अपना रिजट

ब्रिटेन मेंं गांधी और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन पढ़ना हुआ जरूरी

12वीं के बाद शिक्षक बनने का मिलेगा अवसर, उत्तराखंड—हरियाणा सहित कई राज्यों में होगा ITEP कोर्स

Jeewan Aadhar Editor Desk