हरियाणा

गेस्ट टीचर का वेतन बढ़ा, अब 26 हजार से लेकर 36 हजार रुपए मिलेगा मासिक

चंडीगढ़,
हरियाणा में गेस्ट टीचरों को स्वतंत्रता दिवस का तोहफा देते हुए उनके वेतन में 25 फीसदी बढ़ोतरी कर दी गई है। सूबे के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि गेस्ट टीचरों को एक साल में मिलने वाले आकस्मिक अवकाश की संख्या को बढ़ाते हुए 20 कर दिया गया है।

शर्मा ने बताया कि जेबीटी/सीएंडवी गेस्ट टीचरों को अब 26,000 रूपए मासिक मिलेंगे जबकि पहले 21,715 रूपए मिलते थे। इनके अलावा टीजीटी गेस्ट टीचरों को अब 30,000 रूपए और पीजीटी टीचरों को 36,000 रूपए प्रतिमाह वेतन मिलेगा, जबकि पहले उनको क्रमश: 24,001 रूपए और 29,715 रूपए प्रतिमाह मिलते थे।

शर्मा ने बताया कि इन गेस्ट टीचरों को पहले वर्ष में 15 आकस्मिक अवकाश मिलते थे, जबकि इन अवकाशों को बढ़ाकर अब 20 आकस्मिक अवकाश प्रतिवर्ष कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार गेस्ट टीचरों के वेतन बढ़ोतरी करने से सरकार पर 86 करोड़ 64 लाख 82,692 रूपए प्रतिवर्ष अतिरिक्त भार बढ़ जाएगा।

बता दें कि गत 13 जूलाई को ही हरियाणा सरकार ने राज्य के सरकारी स्कूलों में काम कर रहे गेस्ट टीचरों के वेतन को 20 से 25 फीसदी बढ़ाने और भविष्य में इसे हर साल दो बार महंगाई की दर के अनुसार शत-प्रतिशत आधार पर बढ़ाने की घोषणा की थी। साथ ही इन गेस्ट टीचरों का वेतन हर साल एक जनवरी और एक जुलाई से हरियाणा के ‘कॉस्ट ऑफ लिविंग इंडेक्स’ में होने वाली बढ़ोतरी के बराबर दर से बढ़ाने का ऐलान सरकार ने किया था।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

प्राथनाथ प्रणामी आदर्श कॉलेज में लगा रक्तदान कैंप

3 साल रहा कैंसर से पीड़ित, अब उठाऊंगा जनता का आवाज : कुलदीप बिश्नोई

Jeewan Aadhar Editor Desk

छोटी—सी बात पर चौकीदार की कोर्ट परिसर में दर्दनाक तरीके से की हत्या