देश

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की तबियत बिगड़ी, वेंटिलेटर पर रखा

नई दिल्ली,
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी तबियत को लेकर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की तरफ से कहा गया है कि उनकी हालत बेहद नाजुक है। पिछले 24 घंटे में उनकी तबीयत में कोई सुधार नहीं हुआ है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को देखने AIIMS पहुंचे। मंगलवार को अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत ज्यादा बिगड़ने के बाद पीएम मोदी ने यह दौरा किया। वाजपेयी को वेंटिलेटर में रखा गया है। पीएम मोदी करीब 45 मिनट से ज्यादा समय तक एम्स में रहे।

पीएम मोदी रोजाना अटल बिहारी वाजपेयी की मेडिकल कंडीशन की जानकारी ले रहे हैं। 93 वर्षीय पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता वाजपेयी बीते 11 जून से अस्पताल में भर्ती हैं। पीएम मोदी से पहले बुधवार शाम को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने एम्स का दौरा किया।

इससे पहले भी पीएम मोदी कई बार वाजपेयी को देखने एम्स जा चुके हैं। इसके अलावा केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत अन्य नेता और मंत्री भी एम्स में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जानने जा चुके हैं।

सूत्रों के मुताबिक एम्स में भर्ती अटल बिहारी वाजपेयी की हालत पिछले 24 घंटे में ज्यादा बिगड़ गई। उनके यूरिन, सीने और किडनी में इंफेक्शन बढ़ गया है। डॉक्टरों का पैनल उनकी निगरानी कर रहा है।

बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी डिमेंशिया नाम की गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं और 2009 से ही व्हीलचेयर पर हैं। कुछ समय पहले भारत सरकार ने उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया। अटल बिहारी वायपेयी 1991, 1996, 1998, 1999 और 2004 में लखनऊ से लोकसभा सदस्य चुने गए थे। वो बतौर प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूर्ण करने वाले पहले और अभी तक एकमात्र गैर-कांग्रेसी नेता हैं। 25 दिसंबर, 1924 में जन्मे वाजपेयी ने भारत छोड़ो आंदोलन के जरिए 1942 में भारतीय राजनीति में कदम रखा था।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

थाने में हो रही थी चोरी, मीडिया को देख उड़े होश -विडियो देखे

CBSE का बड़ा कदम,12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए सेलेबस होगा कम

लाॅकडाउन को लेकर पीएम मोदी ने कही बड़ी बात-जानें विस्तृत रिपोर्ट