फतेहाबाद

वाजपेयी के निधन से धर्म बहन को लगा धक्का, 1975 से लगातार बांधती आ रही थी राखी

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
43 साल पहले शहर में जनसंघ के कट्टर कार्यकर्ता डा. एन राय के घर पहुंचे अटल बिहारी वाजपेयी को तिलक लगाकर उन्हें राखी बांधकर धर्म बहन बनी डॉ. रमेश चक्रवर्ती उनके निधन की खबर से बेहद स्तब्ध हैं। उनकी आंखों से आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे है।

डॉ. रमेश चक्रवर्ती को जैसे ही अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत खराब होने की जानकारी मिली तो वे परिवार सहित न्यूज चैनल के जरिए उनके के स्वास्थ्य की जानकारी के लिए लगातार टीवी पर जुड़ा रहा। डा. रमेश चक्रवर्ती जनसंघ के कार्यकर्ता डा. एन राय की बेटी हैं। सन् 1975 में जब डॉ. एन राय के घर अटल बिहारी वाजपेयी पहुंचे तो डॉ. रमेश चक्रवर्ती ने उनका स्वागत किया था।
अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा उन्हें (डॉ. रमेश चक्रवर्ती) अपनी धर्म बहन बनाने वाले पल को याद करते हुए डॉ. रमेश चक्रवर्ती ने रूंधे हुए गले से बोलते हुए बताया कि 1975 में राखी पर्व के दिनों में सिरसा से फतेहाबाद आते हुए उन्होंने उनके घर पहुंचकर चाय पीने और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की इच्छा जताई थी। इसके बाद घर पहुंचने पर उन्होंने स्वागत किया था। तब वाजपेयी ने मेरी पढ़ाई के बारे में पूछा तो उन्हें मैंने बताया कि वह (डॉ. रमेश चक्रवर्ती) एमबीबीएस की तैयारी कर रही हैं। उन्होंने कहा कि डॉक्टर बनकर ईमानदारी से देश की सेवा करनी है।

इस दौरान वाजपेयी ने मुझसे तिलक लगवाया और राखी बंधवाकर 100 रुपये का नोट देते हुए अपनी धर्म बहन बनाया। इस दौरान उन्होंने सदैव संपर्क में रहने का वादा किया। इसके बाद वह राखी पर्व पर वाजपेयी को हमेशा राखी और राखी संदेश भेजती रही। अब उनका राखी पर्व से पहले यूं जाना, बिल्कुल अच्छा नहीं लग रहा है।

डॉ. रमेश चक्रवर्ती का कहना है अटल बिहारी वाजपेयी जैसे युगपुरूष के निधन से देश ही नहीं बल्कि विश्व को भी एक बड़ा नुकसान है। वह भगवान से उनकी आत्मा को शांति की प्रार्थना करती हैं। डॉ. रमेश चक्रवर्ती का लगाव वाजपेयी से कुछ यूं है कि उन्होंने अपने घर को आधुनिक ढंग से बना लिया है, लेकिन जिस जगह बैठकर वाजपेयी को डॉ. रमेश चक्रवर्ती ने तिलक लगाया, राखी बांधी.. घर की उस जगह को डॉ. चक्रवर्ती ने नहीं बदला। उनके देहांत के बाद आज घर में उसी जगह खड़ी होकर डॉ. रमेश चक्रवर्ती अपने उस पल को याद कर रही हैं।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

उपायुक्त ने जेएनवी खाराखेड़ी का औचक निरीक्षण किया, विद्यालय प्रांगण में किया पौधारोपण

युवक की सरेआम गोली मारकर हत्या, पुलिस लगी मामले की जांच में

पावरग्रिड उपकेंद्र की ओर से जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री वितरित