हिसार

चूली कलांं विज्ञान मेले में ग्रामीणों ने करीब से देखे अनेक ग्रह

आदमपुर (अग्रवाल)
गांव चूली कलां में विज्ञान प्रदर्शनी एवं मेले का आयोजन किया गया। जिसमें इलाके के कई लोगों ने शामिल होकर विज्ञान की दिलचस्प जानकारियां जुटाई। मेले में मंगल, शुक्र, चन्द्रमा व अन्य ग्रहण देखने के लिए टेलिस्कॉप लगाया गया जिसमेंबच्चों ने कई ग्रहों को करीब से देखा। इस दौरान स्कूली बच्चों द्वारा 15 के करीब विज्ञान मॉडल प्रस्तुत किए गए।

200 वैज्ञानिकों की तस्वीरें, 10 वैज्ञानिकों की झांकियां व इसके अलावा प्रोजैक्टर द्वारा दी गई कई तरह की जानकारियां मेले का मुख्य आकर्षण रहा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डा. राजकुमार नरवाल थे जबकि अध्यक्षता सतपाल चूलियन ने की। वहीं इस कार्यक्रम में अधिकारी देवेंद्र सिंह ने भी शिरकत की। ज्ञान विज्ञान समिति हरियाणा की ओर से सेवानिवृत प्राचार्य रमेश चन्द्र ने कई विज्ञान प्रयोगों द्वारा बच्चों को दिलचस्प जानकारियां दी।

मुुख्य अतिथि ने कहा कि वैज्ञानिक चेतना का विकास हमारा मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि हम विज्ञान की जलती मशाल को घर-घर पहुंचाना चाहते हैं ताकि समाज में फैले अंधविश्वास का खात्मा हो सके। वहीं एम.एम. कालेज से पहुंचे प्रो. एस.एस. पंवार ने कहा वर्तमान समय में देश में वैज्ञानिक जागृति की सख्त आवश्यकता है ताकि देश में मानवियता कायम रह सके। इस कार्यक्रम में सतपाल चूलियन, मा. सुनील, अनिल बैनीवाल समेत अनेक सहयोगी, सैंकड़ों स्कूली बच्चे व ग्रामीण मौजूद रहे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

आरटीए ने 22 अवैध वाहनों पर किया 6 लाख जुर्माना

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर में गौपूजन कर मनाया गौपाष्टमी पर्व

Jeewan Aadhar Editor Desk

थ्रौबाॅल की जूनियर स्टेट चैंपियनशिप में शांति निकेतन स्कूल की लड़कियों ने जीता ब्रांज मैडल