खेल देश

भारत vs इंडीज: डेब्यू टेस्ट में 18 साल के पृथ्वी ने ठोके 100

राजकोट ,
भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 36 ओवर में 1 विकेट गंवा कर 189 रन बना लिए हैं। पृथ्वी शॉ (103 रन) और चेतेश्वर पुजारा (80 रन) क्रीज पर हैं।

डेब्यू में ही पृथ्वी ने ठोका शतक
पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही शानदार शतक जड़ दिया है। वह डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले भारत के सबसे युवा बल्लेबाज हैं। पृथ्वी ने 99 गेंदों में अपना पहला टेस्ट शतक लगाया है। इसके अलावा पृथ्वी डेब्यू मैच में सबसे तेज शतक जड़ने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। पृथ्वी शॉ से आगे उनके हमवतन शिखर धवन और वेस्टइंडीज के ड्वेन स्मिथ हैं।

85 गेंद: शिखर धवन Vs ऑस्ट्रेलिया, मोहाली, 2013

93 गेंद: ड्वेन स्मिथ Vs साउथ अफ्रीका, केपटाउन, 2004

99 गेंद: पृथ्वी शॉ Vs वेस्टइंडीज, राजकोट, 2018

63 साल में पहली बार टीम इंडिया को मिला सबसे कम उम्र का टेस्ट ओपनर

18 साल के पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही शानदार अर्धशतक जड़ दिया है। वह डेब्यू टेस्ट में फिफ्टी लगाने वाले भारत के सबसे युवा बल्लेबाज हैं। पृथ्वी ने 56 गेंदों में अपना पहला टेस्ट अर्धशतक लगाया है। पृथ्वी शॉ टेस्ट में डेब्यू करते हुए सबसे कम उम्र में अर्धशतक जमाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड अब्बास अली बेग के नाम था, जिन्होंने 1959 में 20 साल 131 दिनों की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट में अर्धशतक बनाया था।

पृथ्वी शॉ का डेब्यू

18 साल के पृथ्वी शॉ का यह डेब्यू मैच है। शॉ भारत की तरफ से टेस्ट कैप पहनने वाले 293वें खिलाडी हैं। शॉ 14 प्रथम श्रेणी मैच खेलने के बाद राष्ट्रीय टीम में आ रहे हैं। शॉ की कप्तानी में ही भारत ने इसी साल अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीता था। शॉ ने पिछले साल इसी मैदान पर रणजी ट्रॉफी में पदार्पण किया था और शतक बनाया था। उन्हें इसी मैदान पर अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करने का मौका मिला है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

नग्न अवस्था में महिला को करता था वीडियो कॉल—जानें ​विस्तृत रिपोर्ट

राजनाथ-किसान नेताओं में बनी बात, इन चार मांगों को सरकार ने माना

टेलीकॉम बाजार में मचेगा धमाल, BSNL 5G इंटरनेट सेवा शुरू करने के करीब

Jeewan Aadhar Editor Desk