हिसार

दिव्यांग लड़की को अपनाकर युवक ने कायम की मिसाल

हिसार,
सनातन धर्म चैरिटेबल ट्रस्ट के रामा कॉम्पलैक्स, परिजात चौक स्थित अपने कार्यालय में एक अनोखी शादी को संपन्न करवाया गया है। एक दिव्यांग लड़की से शादी रचाकर हिसार के कुम्हारान मोहल्ला निवासी अमित ने एक अनोखी मिसाल कायम की है। लड़की रानू बीए बीएड है और उसके हाथ व पैर काम नहीं कर रहे हैं। लड़की रानू श्रवण जाति व लड़का बीसी जाति से संबंध रखता है। सनातन धर्म चैरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन संजय चौहान ने बताया कि ट्रस्ट द्वारा अपने आप में यह अनोखी शादी संपन्न करवाई गई है। प्रेम विवाह का असली उदाहरण प्रस्तुत करते हुए लड़के अमित व लड़की रानू ने साथ-साथ जिंदगी बिताने का फैसला किया है जो कि सराहनीय है। लड़की के माता-पिता नहीं हैं और अमित ने लड़की के दिव्यांग होते हुए उसका सहारा बनकर हिम्मत का काम किया है।

संस्था की ओर से जोड़े को विशेष तौर पर सम्मानित किया गया। इस मौके पर चेयरमैन संजय चौहान, वाइस चेयरमैन जगदीश गुर्जर, महासचिव राजकुमार जाटव, कपिल भारद्वाज कैशियर, सुरेंद्र खटक सलाहकार, अंजू जांगड़ा काउंसलेर व सरोज गौरा ने उन्हें स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
संजय चौहान को प्रेम विवाह रचाने वाले अमित ने बताया कि वह वेल्डिंग का कार्य करता था जिसके सिलसिले में एक बार वह सेवक सभा अस्पताल में वेल्डिंग का काम करने गया था। वहां पर रानू दाखिल थी जिसके पास उसकी मदद के लिए कोई नहीं था क्योंकि उसके माता-पिता की मृत्यु हो चुकी थी। ऐसे में इंसानियत के नाते वह उसकी देखरेख के लिए अस्पताल में रुक गया और लगातार उसकी संभाल की जिससे वह ठीक हो गई। बाद में वह उसे अन्य कई स्थानों पर भी चैकअप के लिए ले गया। इसी दौरान दोनों के बीच प्यार हो गया और उन्होंने शादी रचाने का फैसला कर लिया।

अमित ने बताया कि वह स्वयं 10वीं पास है और रानू ने बीए बीएड की हुई है। रानू का अब इस दुनिया में कोई नहीं था इसलिए उसने उसे अपनाने का फैसला किया और उन्होंने सनातन धर्म चैरिटेबल ट्रस्ट में प्रेम विवाह कर लिया। अमित ने बताया कि हालांकि उनके इस फैसले से उनके माता-पिता खुश नहीं हैं लेकिन उन्होंने खुद यह फैसला लिया है। चेयरमैन संजय चौहान ने कहा कि युवक अमित ने पूरे समाज के समक्ष एक मिसाल कायम की है जिसके लिए व बधाई व प्रशंसा के पात्र हैं।

संजय चौहान ने बताया कि उनकी संस्था द्वारा प्रेमी जोड़ों का विवाह हिसार के सनातन धर्म चैरिटेबल ट्रस्ट के रामा काम्पलैक्स, परिजात चौक स्थित कार्यालय में करवाती है जिसका मुख्य उद्देश्य समाज से ऑनर कीलिंग, प्रेम प्रसंग में आत्महत्या व जातिगत भेदभाव को रोकना है। उनकी संस्था पिछले लंबे समय से अंतरजातीय विवाह व प्रेम विवाह करवा रही है तथा अब तक लगभग 311 जोड़ों का विवाह संस्था द्वारा करवाया जा चुका है। ट्रस्ट द्वारा ऑनर कीलिंग को रोकने के लिए इसकी सूचना देने वाले को पांच लाख रुपये का ईनाम भी रखा गया है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना : चिन्हित व्यक्तियों को योजनाओं का 15 दिन में मिलेगा लाभ

Jeewan Aadhar Editor Desk

स्वयं सहायता समूह को दिलवाया तीन लाख की लोन

Jeewan Aadhar Editor Desk

भारत विकास परिषद विवेकानंद शाखा ने महारानी लक्ष्मीबाई को शहीदी दिवस पर दी श्रद्धांजलि