हिसार

राष्ट्रनिर्माण के लिए युवाओं को नशे से रहना होगा दूर—राकेश शर्मा

आदमपुर (अग्रवाल)
राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में ड्रग्स प्रिवेंशन सेल के नोडल ऑफिसर भूप सिंह नोखवाल के निर्देशन में शुक्रवार को नशा उन्मूलन अभियान के तहत एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक आदमपुर के एनएसएस अधिकरी राकेश शर्मा ने मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत की।

युवाओं को नशा न करने के लिए जागरूक करते हुए राकेश शर्मा ने नशा करने के दुष्प्रभावों व उससे बचने के उपायों को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि आज का युवा आधुनिकता व मानसिक अवसाद की वजह से नशे के दलदल में फंसता जा रहा है जिससे कि वो अपने परिवार, समाज के साथ—साथ स्वयं का जीवन भी तबाह कर रहा है। युवा नशा छोड़कर ही स्वस्थ राष्ट्र निर्माण में अपनी महती भूमिका निभा सकता है।

उन्होंने कहा कि कई बार बचपन में बुरी संगत में पड़ कर युवा भटक जाते हैं। इससे वे कई प्रकार का नशा करने लगते हैं। इसके लिए अभिभावकों को चाहिए कि वो अपने बच्चों के प्रति सजग और संवेदनशील रहें, ताकि बच्चों को भटकने का मौका ना मिले और वह नशे से दूर रहें। उन्होंने अभिभावकों से भी आह्वान किया कि वे अपने बच्चों की दिनचर्या पर नजर रखें। नशे की चपेट में आने से कैंसर, गुर्दे के रोग, सांस, दमा सहित कई भयंकर बीमारियां हो जाती हैं और नशेड़ी व्यक्ति के कारण पूरे परिवार का जीवन अंधकारमय हो जाता है।

इस अवसर पर भूप सिंह नोखवाल, रामेश्वर भाम्भू, फतेहसिंह, कृष्ण कुमार, नूतन चंद, भारती, अनीता व अन्य अनुदेशक भी उपस्थित थे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

सतरोल खाप की महिला प्रधान ने सोनाली फौगाट को दी चेतावनी

चार दिन बाद टूटी अधिकारियों की नींद, व्यापारियों ने दी पूरे हरियाणा की मंडियों को बंद करने की चेतावनी

कुलदीप बिश्नोई ने एडिशनल मंडी समस्या को सुलझाने के लिए मंत्री को भेजा पत्र