शिक्षा—कैरियर

CBSE 12th Exam: आज है अंग्रेजी की परीक्षा, जान लें परीक्षा के नए नियम

नई दिल्ली,
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12वीं बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं और आज से मुख्य विषयों की परीक्षा का आयोजन शुरू हो जाएगा। इसी क्रम में आज अंग्रेजी की परीक्षा है। देश के करीब 4900 केंद्रों पर आयोजित हो रही बोर्ड परीक्षा में पेपर लीक और नकल से बचने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। साथ ही इस बार छात्रों की मदद करने के लिए टाइम के लिए खास नियम बनाए गए हैं।

बता दें कि परीक्षा का आयोजन सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक किया जाएगा। सीबीएसई की ओर से जारी की गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस बार लेट होने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा, इसलिए परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले टाइम का ध्यान रखें। साथ ही इस बार परीक्षार्थियों को पेपर पढ़ने के लिए भी 10 मिनट का टाइम दिया जाएगा और परीक्षार्थी कक्षा 10.20 बजे से 10.30 बजे तक पेपर पढ़ सकेंगे।

उसके बाद 10.30 बजे से परीक्षार्थियों को उत्तर लिखने की इजाजत मिलेगी और परीक्षा का टाइम होने से 10 मिनट पहले भी परीक्षार्थियों को बता दिया जाएगा ताकि वो अपना पेपर जल्दी खत्म कर सके। साथ ही इस बार एडमिट कार्ड के नियमों को लेकर भी बदलाव किया है, जिसमें पैरेंट्स के हस्ताक्षर आदि शामिल है।

साथ ही परीक्षार्थी इन बातों का ध्यान रखें—

– जो नियमित छात्र हैं, उन्हें अपने एडमिट कार्ड के साथ आईडी कार्ड भी परीक्षा केंद्र लेकर जाना होगा।

– परीक्षा केंद्रों पर तीन लेयर सिक्योरिटी होगी, इसलिए कोई भी अवैध सामग्री परीक्षा केंद्र पर ना ले जाएं।

– इस बार रेगुलर छात्रों को परीक्षा केंद्र में अपनी स्कूल की यूनिफॉर्म में ही जाना होगा। बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि वो अपने छात्रों को यूनिफॉर्म पहनने के लिए कहा है।

बता दें कि सीबीएसई की कक्षा बारहवीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर तीन अप्रैल को समाप्त होंगी। कक्षा दसवीं की परीक्षा 21 फरवरी को शुरू हो चुकी हैं एवं 29 मार्च को समाप्त होंगी।

Related posts

हरियाणा शिक्षा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट करेगा मंगलवार को घोषित, जानें रिजल्ट आने का समय

CBSE बोर्ड : 4 मई से 10 जून तक चलेगी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं

Jeewan Aadhar Editor Desk

हरियाणा शिक्षा बोर्ड में होगी आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा