सेहत

ओवर वेट को कम करता है दादी मां का ये नुस्खा—जानें विस्तृत जानकारी

अधिकतर लोग ओवर वेट (ज्यादा वजन) की समस्या से परेशान है। मोटा हो जाने से कई तरह की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। दादी मां के घरेलू नुस्खे इस समस्या को समाप्त करने के लिए काफी कारगार है।
सभी घरों में अजवायन उपलब्ध होता है। पानी में अजवायन डालकर रातभर भींगने के लिए छोड़ दें। सुबह उठने के बाद इस पानी का सेवन करें। इससे पेट की चर्बी कम होगी। इसमें थाइमोल पाया जाता है जो पेट की चर्बी को कम करता है।
कहा जाता है कि थाइमोल मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है, पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है और एसिडिटी की समस्या को दूर करता है। इसके अलावा इसमें आयोडिन, फास्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम भी पाया जाता है। ये सभी शरीर के लिए बहुत जरूरी तत्व होते हैं।
अजवायन युक्त पानी पीने से से चीनी और पेट संबंधी दूसरी बीमारियां दूर होती हैं। इसके अलावा कब्ज की समस्या से निजात मिलती है। कई लोग गैस और अस्थमा की समस्या से परेशान रहते हैं। कुछ भी खाने पर उन्हें गैस हो जाता है। वे लोग अजवायन पानी का इस्तेमाल करेंगे तो कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा। कहा जाता है कि अजवायन पानी का इस्तेमाल एक महीने तक लगातार करने से 3-4 किलोग्राम वजन जरूर कम हो जाता है।

राजनीति के समाचार..घटनाएं..पढ़ने के लिए यहां क्लिक करे। देश—विदेश की राजनीति..क्रांति से लेकर राजनीति इतिहास—सब कुछ..बस एक क्लिक करके पढ़े।

Related posts

काले अंडरआर्म्स की समस्या, इन घरेलू उपायों से करे सही

भारत में महिलाओं और पुरुषों का घटने लगा कद—जानें कारण

Jeewan Aadhar Editor Desk

हल्दी का ज्यादा प्रयोग भी कर देगा बीमार—जानें पूरी रिपोर्ट

Jeewan Aadhar Editor Desk