हिसार

जंक फूड से आजादी के लिए हिसार में खुला आईएच वेल्थ कैफे

हिसार,
हिसार वासियों को स्वस्थ्यवर्धक खाना उपलब्ध करवाने और जंक फूड से आजादी दिलवने के उद्देश्य से हिसार में आईएच वेल्थ कैफे का शुभारंभ किया गया है। हिसार में ही तोशाम निवासी डा. विकास के दिमाग में आये आइडिये को डा. विकास ने अपने दोस्तों अमित श्योराण और पम्मी सिहंमार के साथ मिलकर एक स्टार्टअप का रूप दिया और आईएच वेल्थ कैफे का शुभारम्भ किया। अच्छा खाओ अच्छा जियो के सिद्धांत पर शुरू की गयी अपनी तरह की इस पहली फूड चेन के तहत आज हिसार में हरियाणा के तीसरे आउटलेट का उद्घाटन किया गया। ओल्ड कोर्ट काम्पलेक्स में खुले इस फूड आउटलेट का उद्घाटन कबड्डी इंडिया टीम के पूर्व कप्तान, अर्जुन अवार्डी व वर्तमान में प्रो कबड्डी की पुनेरी पल्टन टीम के मुख्य कोच अनूप कुमार ने किया। उनके साथ दबंग दिल्ली के कप्तान जोगिन्द्र नरवाल, एशियन गेम्स में गोल्ड टीम के सदस्य रहे मौसम खत्री व कबड्डी वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य रहे मोहित छिल्लर भी उपस्थित थे।
अनूप कुमार ने इस मौके पर युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि आज बच्चे और युवा तेजी से जंक फूड की तरफ जा रहे हैं। बच्चों को पता नहीं लेकिन ये जंक फूड उनके भविष्य के लिए काफी नुकसानदायक है। ऐसे में जंक फूड को छोड़कर स्वास्थ्यवर्धक फूड खाना जरूरी है। डा. विकास ने युवाओं को स्वास्थ्य के लिए फायदा पहुंचाने वाली इस फूड चेन की शुरुआत करके एक सराहनीय कार्य किया है। वह सभी खिलाडिय़ों को भी यही सलाह देंगे कि खेल में अच्छी परफोर्मेंस देने के लिए अच्छा खाना खाना चाहिए। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नेशनल स्तर पर आज खिलाडिय़ों को काफी अच्छी और हैल्दी डाइट दी जा रही है। उन्होंने खिलाडिय़ों के नशा करने के सवाल पर कहा कि कुछ खिलाड़ी प्रसिद्धी पाकर अपनी लाइफ को एन्जॉय करने के मकसद से गलत दिशा में बढ़ जाते हैं जो उनके खेल, परिवार और देश के लिए नुकसानदायक है। ऐसे खिलाड़ियों को नशे से दूर रहकर अपने खेल पर ध्यान देना चाहिए। जोगिन्द्र नरवाल, मौसम खत्री व मोहित छिल्लर ने भी जंक फूड से दूर रहने की सलाह दी।
आईएच वेल्थ कैफे शुरु करने वाले डा. विकास ने इस मौके पर कहा कि लोग जो खाते हैं उसका शरीर वैसी ही प्रतिक्रिया देता है। जंक फूड खाएंगे तो शरीर भी एक जंकयार्ड बन जायेगा। उन्होंने कहा कि आज जीभ को अच्छे मसालेदार व्यंजनों का स्वाद लग चुका है। बाजार में मिलने वाले ये व्यंजन स्वादिष्ट तो होते हैं लेकिन शरीर में दिल, आंख, लीवर, किडनी और पेट की बहुत सी बीमारियों को भी न्योता देते हैं। लगभग दो साल पहले वह अपने दोस्त दादरी के धनासरी गांव निवासी अमित श्योराण व करनाल निवासी पम्मी सिंहमार के साथ बैठे थे और हैल्दी फूड पर चर्चा कर रहे थे। बस वहीं से मन में ख्याल आया कि क्यों न हेल्दी फूड के लिए एक फूड चेन शुरू की जाये। बस वहीं से ये स्टार्टअप की शुरुआत हो गयी। उनके कैफे की सबसे खास बात ये है कि यहां मिलने वाले वेज-नॉनवेज फूड में कोई भी व्यंजन तला हुआ नहीं है। सभी व्यंजन या तो उबले हुए खाद्य पदार्थों से बने हैं या फिर सेक कर बनाये जाते हैं। इस फूड चेन में वह लोगों को ऐसे व्यंजन उपलब्ध करवा रहे हैं कि जिन्हें खाकर उन्हें कुछ गलत खाने का अपराधबोध न हो।
आईएच वेल्थ कैफे स्टार्ट अप के दूसरे संचालक अमित श्योराण ने बताया कि जल्द ही अम्बाला और पानीपत में भी उनकी फूड आउटलेट खुल जायेगा। उनका टारगेट अगले एक साल में ऐसे 10 और फूड आउटलेट खोलने का है। उनके खाने की एक खास बात ये भी है कि यहां जो भी मसाले डाले जाते हैं वह स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर खुद की रैसिपी से तैयार करवाये गये हैं। उनके यहां स्प्राउट, सलाद, सेंडविच, प्रोटिन बर्गर, ऑमलेट, हैल्दी रैप, ग्रिल्ड चिकन, तंदूरी, फिश व ओट्स के व्यंजनों की व्यापक रेंज उपलब्ध है जो स्वादिष्ट भी है और स्वास्थ्यवर्धक भी। इस मौके पर पम्मी सिहमार व सोनू पानू भी उपस्थित थे।

राजनीति की खब़रे पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Related posts

कोरोना के ज्यादा केस मिलने वाले पुराने शहर के क्षेत्रों में सख्त कंटेनमेंट बनाकर मास सैंपलिंग करवाएं : उपायुक्त

सफाई कर्मचारियों ने करवाया मास वैक्सीनेशन

Jeewan Aadhar Editor Desk

नशे के खिलाफ सामाजिक संस्था ‘कोशिश एक आशा’ ने चलाया जागरूकता अभियान