हिसार

मुख्यमंत्री कल करेंगे एयर शटल का उद्घाटन, सुबह 9 बजे हिसार से चंडीगढ़ होगी पहली उड़ान

हिसार,
मुख्यमंत्री मनोहर लाल 3 सितंबर को हिसार हवाई अड्डे पर एयर शटल सेवा का उद्घाटन करेंगे। हिसार एयरपाेर्ट पर सुबह 9 बजे चंडीगढ़ के लिए पहली आधिकारिक फ्लाइट उड़ने जा रही है। नागरिक उड्डयन विभाग के प्रवक्ता के अनुसार एयर शटल सेवा के शुरू होने से हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन जाएगा, जिसने भारत सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) के दिशा निर्देशों के तहत राजकोषीय सहायता के माध्यम से एयर शटल सेवाओं के लिए एयर ऑपरेटरों से प्रस्ताव आमंत्रित करके क्षेत्रीय कनेक्टिविटी कोबढ़ावा देने के लिए विशेष पहल की है। एयर शटर वह सेवा होती है जिसमें कम सीटाें या छाेटे विमानाें की उड़ान सेवा हाेती है।

100 कैडेट पायलटों के दिया जायेगा प्रतिवर्ष प्रशिक्षण
आरम्भ में प्रति वर्ष कम से कम 100 कैडेट पायलटों के प्रशिक्षण के लिए स्पाइसजेट लिमिटेड द्वारा हिसार हवाई अड्डे पर एक बड़ा फ्लाइंग ट्रनिंग ऑर्गेनाइजेशन स्थापित किया जा रहा है। इसमें, हरियाणा अधिवासी छात्रों को अनेक सुविधाएं दी जाएंगी, जैसे कि चार मेधावी लड़कियों को समस्त उड़ान प्रशिक्षण के लिए फीस में 50 प्रतिशत की रियायत मिलेगी और हरियाणा अधिवासी 10 प्रतिशत विद्यार्थियों को ट्युशन फीस पर 50 प्रतिशत छूट दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, स्पाइसजेट 70 प्रतिशत पायलट प्रशिक्षुओं के समावेश के साथ-साथ प्लेसमेंट सुनिश्चित करने के लिए भी प्रतिबद्ध है।

हिसार में जल्द ही उतरेंगे एयरबस ए-320 जैसे विमान
नागरिक उड्डयन क्षेत्र में अपने प्रयासों के तहत राज्य सरकार प्रदेश में मौजूदा हवाई अड्डों के ढांचागत विकास के लिए प्रतिबद्ध है। हिसार हवाई अड्डे के रनवे को 4,000 फीट से बढ़ाकर 10,000 फीट तक करने के कार्य की जल्द ही शुरू होने की संभावना है, जिससे एयरबस ए-320 जैसे बड़े विमान हिसार हवाई अड्डे पर उतरसकेंगे।

चार एयरफील्ड का अध्ययन जारी, जल्द शुरू हो सकती है एयर कनेक्टिविटी
हरियाणा में अन्य चार एयरफील्ड अर्थात् करनाल, भिवानी, नारनौल और पिंजौर के विकास के लिए व्यवहार्यता अध्ययन किया जा रहा है ताकि इन एयरफील्ड्स काउपयोग न केवल एयर कनेक्टिविटी के लिए, बल्कि फ्लाइंग ट्रेनिंग ऑर्गेनाइजेशन, एमआरओ, ड्रोन मैन्युफैक्चरिंग एवं ट्रेनिंग सुविधाओं की स्थापना, एयरो स्पोट्र्स औरएडवेंचर गतिविधियों के संचालन के लिए मल्टीपरपज हब स्थापित करने के लिए किया जा सके।

इसके साथ ही, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा अंतर्राष्ट्रीय यात्रीऔर कार्गो हवाई अड्डे, विमानन अकादमी और एयरोस्पेस और रक्षा उद्योग के भावी विकास के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट एक मसौदा तैयार किया गया है। इंटीग्रेटेड एविएशन हब, हिसार हरियाणा सरकार की एक मेगा परियोजना है, जिसे चरणबद्ध तरीके से योजनाबद्ध रूप से नागरिक उड्डयन विभाग के सहयोग सेनिष्पादित किया जा रहा है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय द्वारा लाइसेंस प्राप्त राज्य के पहले एरोड्रम और हिसार हवाई अड्डे पर टर्मिनल भवन की स्थापना करकेपरियोजना के पहले चरण का कार्य रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया है।

Related posts

श्रीराधे कृष्ण बड़ा मंदिर में अमावस्या के मासिक भंडारे का आयोजन किया गया

आरटीए ने 22 अवैध वाहनों पर किया 6 लाख जुर्माना

Jeewan Aadhar Editor Desk

नित्य प्रति करनी चाहिए गौमाता की सेवा : डा. मधु बिश्नोई

Jeewan Aadhar Editor Desk