हिसार

कुछ पल निकालकर शरीर की देखभाल करें : शर्मा

आदमपुर,
विश्व हार्ट डे के उपलक्ष्य में जीवन आधार चैरिटेबल ट्रस्ट की तरफ से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में युवाओं को नशे से दूर रहने, पर्यावरण की रक्षा के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने, जनता को जागरूक करने तथा अपने शरीर के लिए कुछ पल निकालकर इसकी देखभाल के प्रति जागरूक किया गया।
राजकीय बहुतकनीकी संस्थान के प्राध्यापक राकेश शर्मा ने इस अवसर पर युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमें अपने शरीर व स्वास्थ्य की देखभाल के लिए कुछ पल अवश्य निकालने चाहिए। जिस तरह देखभाल के बिना मशीनरी सही नहीं रह सकती, उसी तरह शरीर रूपी मशीनरी भी देखभाल के बिना सही नहीं रह सकती। इस मशीनरी को स्वस्थ रखना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे खुद नशे से दूर रहे और दूसरों को भी जागरूक करें। यदि हम किसी का नशा छुड़वा देते हैं तो यह बहुत बड़ी बात है। उन्होंने कहा कि बढ़ता पर्यावरण प्रदूषण भी हार्ट व अन्य बीमारियों का बड़ा कारण है, इसलिए हमें स्वच्छ पर्यावरण पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। अधिक से अधिक पौधारोपण करके हम पर्यावरण को स्वच्छ रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि हम विशेष अवसरों पर पौधारोपण का कार्यक्रम चलाएं तो भी काफी हद तक पर्यावरण सुधार में अपना योगदान दे सकते हैं।
राकेश शर्मा ने विश्व हार्ट डे का जिक्र करते हुए कहा कि हृदय रोगों के बारे में जो जानकारी चल रही है, वह चिंताजनक है। आजकल पाया गया है कि कम आयु में हार्ट अटैक की बीमारियां बढ रही है। कम आयु के लोगों में हृदय की बीमारी के कारण टैंशन, तनावग्रस्त जीवन, अधिक मात्रा में मदिरा का सेवन करना है जिसके कारण हृदय रोग बढ रहे है। चिकित्सकों द्वारा पेश आकड़ों का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि साल 2018 में 33 प्रतिशत लोगों की मौत हार्ट अटैक या ब्रेन अटैक यानी स्ट्रोक पैरालाइसिस की वजह से होनी सामने आई हुई जिसमें पाया गया भारत में हृदय घात की वजह से होने वाले नुकसान में पहले नंबर पर हरियाणा है लेकिन भारत में कई कारणों की वजह से यह बीमारी कम आयु में शुरु हो जाती है।
इस अवसर पर ट्रस्ट के सरपरस्त बंसीधर ने कहा कि जनता को जागरूक करने व अन्य जनहितैषी कार्य करने के लिए ट्रस्ट की स्थापना की गई है। भविष्य में भी ट्रस्ट की ओर से जागरूकता कैंप, सेमिनार व अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे ताकि जनता को ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिले। ट्रस्ट के महासचिव राजेश्वर बैनीवाल ने आए हुए अतिथियों, विद्यार्थियों व अन्य का आभार जताया और उम्मीद जताई कि वे ट्रस्ट के जनहितैषी कार्यों में सहयोग दें। कार्यक्रम में ट्रस्ट की प्रधान श्रीमती संतोष देवी व उप प्रधान राज पराशर ने ट्रस्ट के कार्यों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में रणबीर सिंह, रामसिंह, ओमप्रकाश, कृष्ण कुमार, यश, अवनीत, सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related posts

सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव स्थगित

Jeewan Aadhar Editor Desk

एक ही पैन नम्बर दो व्यक्तियों के नाम किया जारी, आयकर विभाग की गलती पड़ रही है शिक्षक को भारी

टिड्डी दल : आदमपुर में ग्राम स्तर पर जल्द गठित होगी कमेटियां