हिसार

आलू, प्याज, टमाटर व गोभी की फसल का पूरा दाम दिलवा रही है सरकार—जानें योजना के बारे में पूरी जानकारी

आदमपुर,
बागवानी विभाग ने आज गांव सीसवाल में भावांतर भरपाई योजना के अंतर्गत किसान जागरूकता शिविर का आयोजन किया। इसमें विभाग के अधिकारियों ने किसानों को इस योजना व इसका लाभ लेने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी। शिविर में दर्जनों किसानों ने भागीदारी की।
उद्यान विकास अधिकारी डॉ. मनमोहन ने बताया कि प्रदेश सरकार ने किसानों के हित के लिए आलू, प्याज, टमाटर व गोभी की फसलों को भावांतर भरपाई योजना में शामिल किया है। इसके तहत किसानों को आलू व टमाटर की फसल पर 500 रुपये प्रति क्विंटल तथा प्याज व फूलगोभी की फसल पर न्यूनतम 600 रुपये प्रति क्विंटल के भाव की गारंटी दी है। योजना के तहत पंजीकृत किसान की फसल यदि सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य से कम कीमत पर बिकती है तो इसके भाव के अंतर की भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी।
उन्होंने बताया कि जो किसान इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें निर्धारित समयावधि में अपनी फसल का पंजीकरण करवाना चाहिए। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष प्याज व टमाटर के लिए 15 दिसंबर से 15 फरवरी तक तथा आलू व फूलगोभी के लिए 15 सितंबर से 31 अक्तूबर तक पंजीकरण करवाया जा सकता है। पंजीकृत किसान को उसकी फसल का न्यूनतम निर्धारित मूल्य देना सरकार की जिम्मेदारी है।
उन्होंने किसानों को मेरी फसल-मेरा ब्यौरा के अंतर्गत बागवानी फसलों के पंजीकरण व फसल बिक्री की प्रक्रिया के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किसान अपनी फसल को औसतन मूल्य से कम बिकने पर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने किसानों को विभाग द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी।
सदलपुर के युवा केंद्र की वैज्ञानिक डॉ. पूजा ने भूमि व मृदा से संबंधित समस्या व उनके उपचार के संबंध में किसानों को जागरूक किया और सरकार द्वारा चलाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में किसानों को जानकारी दी। किसान जागरूकता शिविर में गांव सीसवाल के अलावा साथ लगते अन्य गांवों के किसानों ने भी शिरकत की।

Related posts

सावधान आदमपुर! छात्र मिला कोरोना पॉजिटिव

Jeewan Aadhar Editor Desk

15 जनवरी 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

नशा..सट्टा..जुआ..लूटपाट..सब होता है रेलवे ट्रैक पर