फतेहाबाद

वर्तमान सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की समीक्षा के लिए डॉ राकेश गुप्ता ने की वीसी

योजनाओं के बेहतर क्रियांवन को लेकर जिला प्रशासन को दी बधाई

फतेहाबाद
मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डॉ राकेश गुप्ता ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से वीरवार को प्रदेश के सभी उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों आदि के साथ वर्तमान सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न प्रोजेक्ट और महत्वाकांक्षी योजना की समीक्षा की। परियोजना निदेशक डॉ गुप्ता ने उपायुक्त व संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को पहुंचाने में तत्परता से कार्य करे।
परियोजना निदेशक डॉ गुप्ता ने पीएनडीटी के तहत प्रदेश के सभी जिलों में गैर कानूनी रुप से चलने वाले अल्ट्रासाउंड केंद्र तथा भ्रूण जांच करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए और कहा कि इस कार्य में ढिलाई बिल्कुल न बरती जाएं। समय-समय पर संबंधित विभाग के अधिकारी एवं गठित टीम अल्ट्रासांउड केंद्रों का औचक निरीक्षण भी करें। निरीक्षण दौरान कन्या भ्रूण की जांच करने व करवाने वालों के खिलाफ सख्त काननूी कार्यवाही की जाएं। उन्होंने कहा कि पीसीपीएनडीटी व एमटीपी एक्ट मामले को लेकर जो एफआईआर दर्ज होती है, उनमें पुलिस विभाग व संबंधित विभाग के अधिकारी नियमोंनुसार मामले में सख्त कार्रवाई करते दोषियों को सजा दिलवाने काम करे।
डॉ गुप्ता ने महिला एवं बाल विकास विभाग की महिला सुरक्षा वन स्टॉप सैंटर की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इन सैंटरों में आने वाली महिलाओं को सुरक्षा सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि महिला व बहन-बेटियों की सुरक्षा के कड़े प्रबंध के लिए हम सभी मिलकर अथक प्रयास करे, यह हम सबका नैतिक दायित्व भी बनता है। इसी प्रकार डॉ गुप्ता ने सीएम विंडो व सोशल मीडिया ग्रीवेंसीज ट्रैकर पर आने वाली शिकायतों को गंभीरता से लेने और उनके जल्द निवारण को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 की लंबित सभी शिकायतों का जल्द निपटान करते हुए इसकी रिपोर्ट मुख्यालय भिजवाना सुनिश्चित करे।
इसके अतिरिक्त डॉ गुप्ता ने पीएनडीटी एक्ट के क्रियांवन, नशीले पदार्थों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान, सीएम विंडो व सोशल मीडिया ग्रीवेंसीज ट्रैकर, महिला सुरक्षा (वन स्टॉप सेंटर), हरियाणा विजन जीरो, स्वच्छ सर्वेक्षण मॉड्यूल, प्रोपर्टी टैक्स मॉड्यूल, अंत्योदय सरल प्रोजेक्ट की समीक्षा, उच्चतर शिक्षा मॉड्यूल तथा शिक्षा विभाग की सक्षम योजना की समीक्षा सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति बारे चर्चा प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा की और उनसे फीडबैक प्राप्त किए।
इस मौके पर उपायुक्त धीरेन्द्र खडग़टा ने परियोजना निदेशक डॉ राकेश गुप्ता को आश्वस्त किया कि विभिन्न योजनाओं के क्रियांवन को लेकर वर्तमान प्रदेश सरकार की योजनाओं को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। इसके अलावा विभिन्न विभागों, सामाजिक-धार्मिक संगठनों तथा जन प्रतिनिधियों का सहयोग लेकर अभियानों को प्रभावी तरीके से चलाया जा रहा है। उपायुक्त ने डॉ गुप्ता को यह भी अवगत करवाया कि सीएम विंडो पर जिला में वर्ष 2018 की कोई शिकायत लंबित नहीं है। हरियाणा जीरो विजन के लिए भी प्रशासन द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, जिसके परिणाम स्वरूप जिला में दुर्घटनाओं में काफी कमी आई है। उपायुक्त ने जिला में दुर्घटना न हो, इसके लिए सडक़ों का निर्माण, मुरम्मत आदि कार्यों के लिए बजट की भी मांग रखी। डॉ गुप्ता ने कहा कि बजट इत्यादि को मांग को जल्द ही पूरा किया जाएगा।
परियोजना निदेशक डॉ गुप्ता ने उपायुक्त व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को योजनाओं के बेहतर क्रियांवन को लेकर बधाई भी दी। वीडियो कॉन्फ्रेंस में पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त महाबीर प्रसाद, एसडीएम संजय बिश्रोई, सीएमओ डॉ मनीष बंसल, डिप्टी सीएमओ डॉ गिरीश, सीएमजीजीए सुश्री मोनिका हेमराजनी, डीआईओ सिकंदर, पीओ आईसीडीएस राजबाला सहित संबंधित विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related posts

आखिरकार सरकार ने सफाई कर्मचारियों को बुला ही लिया बातचीत के लिए

आगामी समय में आयुष विभाग करेगा नए आयाम स्थापित : डीसी

धोखाधड़ी: बिना लोन चुकाए बैंक कर्मियों ने दी एनओसी, 7 पर केस