फतेहाबाद

पुरुषों से बराबरी की थीम पर 8 मार्च को दौड़ लगाएंगी महिलाएं व लड़कियां : पुलिस अधीक्षक

फतेहाबाद,
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, 8 मार्च को महिला-पुरुष की बराबरी के थीम पर महिलाओं व लड़कियों के लिए पिंकाथन (दौड़) का आयोजन किया जाएगा। इसमें अधिक से अधिक महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए नि:शुल्क पंजीकरण शुरू किया गया है। इस संबंध में बुधवार को पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के बैठक की अध्यक्षता की और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को जिला स्तर पर मनाने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने 18 से 35 वर्ष के राजकीय महिला महाविद्यालय भोडिय़ा खेड़ा, मनोहर मैमोरियल पीजी कॉलेज, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग के महिला स्टाफ व महिला सरपंचों, गृहणियां व लड़कियां तथा 10 वर्ष तक के बच्चे मैराथन के लिए अधिक से अधिक संख्या में अपना पंजीकरण करवाने का आह्वान किया है। इस मैराथन को भव्य बनाने के लिए महिलाओं को गुलाबी रंग की कैप, टि-शर्ट या दुपट्टा पहनने का आह्वान किया गया है।
पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने कहा कि यह मैराथन पपीहा पार्क से शुरू होकर लघु सचिवालय के प्रांगण में संपन्न होगी। इस कार्यक्रम में कोई भी महिला या लडक़ी भाग ले सकती हैं। इसका उद्देश्य है कि महिलाओं के सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक एवं राजनीतिक उपलब्धियों का उत्सव मनाया जाए और हर किसी को महिलाओं को बराबरी के अधिकार के लिए काम करने को प्रोत्साहित किया जाए। इस कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ाने व घरेलू हिंसा पर रोक लगाने की दिशा में चलाए जा रहे प्रदेश सरकार के अभियान को मजबूती मिलेगी।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिला प्रशासन व पुलिस विभाग द्वारा मैराथन के लिए महिलाओं व लड़कियों का पंजीकरण करने के लिए निशुल्क रजिस्ट्रेशन सुविधा भी शुरू की है। कोई भी महिला घर बैठे, कंप्टयूटर अथवा मोबाइल के माध्यम से डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट महिलादिवसमैराथन डॉट आईएन के पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकती है। महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों की छात्राएं अपने शिक्षण संस्थाओं में रजिस्ट्रेशन करवा सकती हैं। इसके अलावा महिला पुलिसकर्मी, महिला शिक्षक, महिला बाल विकास विभाग की कर्मचारी व स्वास्थ्य विभाग की महिला कर्मियों के साथ-साथ अन्य विभागों, सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं व गैर सरकारी संगठनों से जुड़ी महिलाएं व गृहणियां भी 8 मार्च को मैराथन में भाग लेंगी।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस दिन जिला की सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओं का आयोजन करवाया जाएगा। इनमें महिला सुरक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, पोषण तथा महिलाओं के अधिकारों, सुरक्षा व समानता से जुड़े विषयों पर जागरूकता पैदा की जाएगी। ग्राम सभाओं के माध्यम से ग्राम पंचायतों की कार्यप्रणाली को महिलाओं से संबंधित मामलों में संवेदनशीलता के साथ कार्य करने के अनुकूल बनाने पर फोकस किया जाएगा। इस अवसर पर एसडीएम संजय बिश्रोई, जिला कार्यक्रम अधिकारी राजबाला, जिला खेल अधिकारी राजेंद्र सिंह, डीएसपी दलजीत सिंह बेनिवाल, डीएसपी टै्रफिक सुनील कुमार, एसएचओ टै्रफिक रामधन, सैल्स मैनेजर जोतराम घनघस, प्रिंसिपल डॉ वीना गोदारा, एमएम कॉलेज अधीक्षक डॉ गीतू, आरएसओ प्रधान विरेंद्र नारंग, राजेश मोंगा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहें।

Related posts

राशन की पोर्टीबलिटी स्कीम लागू, उपभोक्ता अपनी सुविधानुसार कही से भी प्राप्त कर सकता है राशन

कोरोना वायरस से बचाव के लिए सावधानी जरूरी : उपायुक्त

मध्यप्रदेश से कच्चे केलों से भरा एक ट्रक में मे ला रहे थे अफीम