फतेहाबाद

गिरदावरी के समय जमीन के मालिक व किसान को रखें साथ : डीसी

डीसी ने मौके पर जाकर की गिरदावरी पड़ताल

फतेहाबाद/रतिया/टोहाना/भट्टू,
उपायुक्त रवि प्रकाश गुप्ता ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को कहा कि गिरदावरी के कार्य को सावधानीपूर्वक करें। उन्होंने कहा कि गिरदावरी के समय जमीन के मालिक, किसान को मौके पर साथ रखें ताकि पूरी पारदर्शिता से कार्य सम्पन्न हो सके। उन्होंने कहा कि गिरदावारी के करने के कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार के आदेशानुसार गिरदावरी के कार्य को समयबद्ध व सावधानीपूर्वक करें और पूरा ब्यौरा तैयार करें। आने वाले समय में जमाबंदी अपडेट की सुविधा निरंतर चलती रहेगी। गिरदावरी के कार्य को तेजी के साथ पूरा करें। किसानों को इसके बारे में पूरी तरह जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि गिरदावरी करते समय किसान के साथ तालमेल बनाकर पूर्णत: पारदर्शी तरीके से कार्य को पूरा किया जाए। उपायुक्त ने बुधवार को धीड़, अहरवां, नथवान, नन्हेडी, जमालपुर शेखां, भट्टू, बुआन, भूथनकलां, बीघड़ व ढाण्ड में गिरदावरी पड़ताल की।
उपायुक्त ने मेरी फसल-मेरा ब्यौरा स्कीम को लेकर वहां पर मौजूद विभिन्न विभागों के अधिकारियों, संरपचों और नंबरदारों को कहा कि किसानों के लिए हरियाणा सरकार ने यह योजना लागू की है, जिसमें पटवारी/कानूनगो/ग्राम सचिव व अधिकारियों को मेरी फसल-मेरा ब्यौरा का कार्य समय पर करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि इससे यह जानकारी प्राप्त होगी कि किस किसान ने अपने-अपने खेत में क्या-क्या फसल की बिजाई की हुई है। किसान ऑनलाइन माध्यम से अपनी फसल का ब्यौरा किसी भी समय प्राप्त कर सकता है। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वह गांव में आने वाली सर्वे कमेटियों को अपनी फसल का सही-सही ब्यौरा दर्ज करवाएं, ताकि भविष्य में उन्हें उचित लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने बताया कि इस योजना का लक्ष्य किसान की फसल का पंजीकरण, खेत का ब्यौरा, किसानों के लिए एक ही जगह पर सारी सरकारी सुविधाओं की उपलब्धता और समस्या निवारण के लिए एक अनूठा प्रयास, कृषि संबंधित जानकारियां समय पर उपलब्ध कराना, खाद्य ,बीज, ऋण एवं कृषि उपकरणों की सब्सिडी समय पर उपलब्ध करवाना, फसल की बिजाई-कटाई का समय और मंडी संबंधित जानकारी उपलब्ध कराना और प्राकृतिक आपदा के दौरान सही समय पर सहायता दिलाना है।
इस मौके पर उपमंडलाधीश सुरेंद्र सिंह बेनिवाल, एसडीएम नवीन कुमार, डीआरओ बिजेंद्र भारद्वाज, तहसीलदार विजय सियाल, चंद्रप्रकाश, नायब तहसीलदार भजनदास, कानूनगो पूर्णचंद, गुरमेल सिंह, पटवारी कृष्ण लाल, चन्द्रपाल, अहरवां संरपच जसवंत सिंह, गुरप्रीत सिंह नथवान, ज्ञान सिंह ढाणी बिलासपुर, जसकरण सिंह नम्बरदार व गांव के सदस्य मौजूद रहे।

Related posts

डीसी ने ली अधिकारियों की बैठक, नशा मुक्त भारत अभियान की समक्षा की

राज्यमंत्री कृष्ण बेदी के खिलाफ केस दर्ज करवायेंगे वकील—सुशील बिश्नोई

होम क्वारेंटाइन किए गए लोग व उनके परिजन बाहर न निकलें : डीसी