सिरसा

कोरोना वायरस : सेनेटाइजर या साबुन से हैंडवॉश बेहतर उपाय : डीसी बिढ़ान

उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कोरोना वायरस से बचाव संबंधी तैयारियों की समीक्षा की

नकली सेनेटाइजर, मास्क की कालाबाजारी पर अंकुश के लिए निगरानी टीम का गठन

सिरसा,
कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए अगले तीन सप्ताह महत्वपूर्ण है, इसलिए नागरिक स्वयं भी सचेत और सतर्क रहें तथा दूसरों को भी इसके बारे में जागरूक करें। जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के बचाव के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। इसके अलावा स्वच्छता तथा बचाव संबंधी जानकारियां देने के लिए गांव स्तर पर नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है।
यह बात उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने सोमवार को अपने कैंप कार्यालय में आयोजित अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर, एसडीएम सिरसा जयवीर यादव, एसडीएम ऐलनाबाद दिलबाग सिंह, नगराधीश कुलभूषण बंसल, उप सिविल सर्जन डा. विरेश भूषण, डा. दीप सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
उपायुक्त बिढ़ान ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव ही बेहतर उपाय है और सेनेटाइजर या साबुन से हाथ धोएं, सेनेटाइजर न मिलने की स्थिति में साबुन से अच्छी तरह कम से कम 2 मिनट तक हाथों, उंगलियों, नाखुनों व हथेली को साफ करें। हाथ धोने के उपरांत तोलिए का प्रयोग बिलकुल न करें और हवा में हाथ को हिला कर सुखाएं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव संबंधी सेनेटाइजर व मास्क की कालाबाजारी तथा नकली ब्रांड की जांच के लिए एक विशेष कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी निरंतर मेडिकल स्टोर का निरीक्षण करे और यह सुनिश्चित करें कि बेची जा रही सेनेटाइजर और मास्क का रेट अधिक न हो। कालाबाजारी व नकली दवाइयां बेचने वाले के खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संबंध में अफवाह फैलाना, गलत जानकारी देना या कोई जानकारी छुपाना भी अपराध की श्रेणी में आता है। नागरिक कोरोना वासरस के संबंध में अफवाहों से बचें और गलत अफवाह फैलाने वाले की जानकारी जिला प्रशासन को दें।
उपायुक्त बिढ़ान ने बताया कि जिला प्रशासन कोरोना वायरस के दृष्टिïगत पूरी तरह से सतर्क है और कोरोना की रोकथाम के लिए समुचित प्रबंध किए जा रहे हैं। जिला में इस समय कोरोना वायसर से ग्रस्त एक भी मरीज नहीं है। उन्होंने सभी उपमंडलाधीशों तथा तहसीलदारों निर्देश दिए कि वे अपने अधीन के क्षेत्रों में सभी आपात सुविधाओं व स्टॉफ को तैयार रखें। उन्होंने निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी अस्पतालों अपने बॉयो मेडिकल वेस्ट निस्तारण सही प्रकार से हो। उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति में विदेश से वापिस आने पर सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार या फिर निमोनिया के लक्षण से मिलते जुलते लक्षण पाए जाते हैं तो तुरंत जिला स्वास्थ्य विभाग के दूरभाष नम्बर 01666-241155 व हैल्पलाइन नम्बर 108 पर सूचित करे। उन्होंने कहा कि आपदा की स्थिति के दौरान जिला के सभी सरकारी व निजी अस्पतालों के चिकित्सक व स्टॉफ संदिग्ध लोगों के उपचार व देखभाल के दौरान स्वयं के लिए आवश्यक प्रबंध करें।
नागरिक अस्पताल सिरसा, डबवाली व ऐलनाबाद में आइसोलेशन वार्ड स्थापित
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर सिरसा में स्थिति पूर्णतया नियंत्रण में है और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जिला के नागरिक अस्पताल में 11 बैड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। इसके अलावा ऐलनाबाद और डबवाली में भी 3-3 बैड का आइसोलेशन वार्ड स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना के नाम पर हर किसी को जागरूक रहने की आवश्यकता है। साथ ही बेवजह की अफवाहों पर रोक लगाना भी जरूरी है ताकि आम जनमानस में किसी तरह का डर व्याप्त न हो। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संबंध में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सिविल अस्पताल में विशेष रूप से आईसोलेशन वार्ड स्थापित किया जाए। इसके अलावा जिला के विभिन्न अस्पतालों व अन्य स्थानों को विशेष परिस्थितियों के लिए चिन्हित किया गया है। उन्होंने कहा कि विदेशों से आने वाले व्यक्तियों को विशेष रूप से निगरानी रखी जाए और जुखाम, खांसी, बुखार के लक्षण मिलने पर तुरंत उसे जांच के दायरे में रखा जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि कोरोना वायरस के संदिग्धों को अस्पतालों तक पहुंचाने के लिए अलग से एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों को भी निर्देश दिए कि उनके विभाग में यदि कोई संदिग्ध मिलता है तो तुरंत उसकी सूचना प्रशासन को दी जाए।
सफाई कर्मियों को बिलिचिंग पाउडर से घोल तैयार करने का दिया जाएगा प्रशिक्षण
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि नगर परिषद के सफाई कर्मचारियों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए बिलिचिंग पाउडर से घोल तैयार करने की विधि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि सभी सरकारी कार्यालयों की अच्छे से सफाई करवाई जाए और बिलिचिंग पाउडर से तैयार घोल का छिड़काव भी करवाया जाए। उन्होंने बताया कि आंगनवाड़ी वर्कर व आशा वर्कर आमजन को हाथ धोने की सही बताई जाएगी। इसके अलावा कोरोना वायरस से बचाव व सावधानी से संबंधित वीडियो का प्रसारण लोकल केबल चैनलों पर करवाया जाए और अधिक से अधिक लोगों को इस बारे में जागरूक किया जाए।
उपायुक्त ने बताया कि आपदा की स्थिति से निपटने के लिए दो प्रकार की रेपिड रिसपोंस टीमों का गठन किया गया है जिसमें एक टीम प्रशासनिक तथा दूसरी टीम चिकित्सकों की होगी। ये टीमें भोजन, बैड, दवाइयां व अन्य सुविधाओं की व्यवस्था करेगी। इसके अलावा दो प्रकार के वार्ड बनाए जाएंगे जिनमें आइसोलेशन कक्ष व क्वारंटाइन कक्ष शामिल हैं। उपायुक्त ने अधिकारियों को एनसीसी, एनएसएस, बीएमएस विद्यार्थियों तथा सेवा निवृत चिकित्सकों व नर्सों की सूची बनाने के निर्देश दिए।
भीड़ से रहें दूर, घरों के खिड़की दरवाजे खोल कर रखें
उपायुक्त बिढ़ान ने बताया कि आमजन अधिक भीड़ वाले स्थान या मेलों में आने से परहेज करें और ज्यादा जरूरी होने पर ही यात्रा करें। इसके अलावा अपने घरों के दरवाजे व खिड़कियां खुली रखें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए खुले व हवादार कमरे होने चाहिए और ए.सी. का प्रयोग न करें। इसके अलावा खाने पीने की चीजों पर विशेष ऐहतियात बरतें, विशेषकर बच्चों को ठंडी चीजें न खाने दें।

Related posts

जल जीवन मिशन : वर्ष 2022 तक हर घर में पहुंचाए जाएंगे नल व जल

खुद सुरक्षित रहें व दूसरों को सुरक्षित रखने की अपील कर रही सार्थक

लॉकडाउन : कौन सी दुकानें खुलेंगी, कौन सी रहेंगी बंद सूची जारी