हिसार

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए मंडल आयुक्त ने दिए सजगता व तालमेल से कार्य करने के निर्देश

हिसार,
हिसार मंडल आयुक्त विनय सिंह ने नोवेल कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर संबंधित विभागों को पूरी सजगता और बेहतर तालमेल के साथ कार्य करने के निर्देश दिए हैं।
मंडल आयुक्त सोमवार को हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा की अध्यक्षता में आयोजित हुई एक वीडियों कॉन्फ्रेंस के बाद कोरोना वायरस से बचाव को लेकर विभिन्न विभागों द्वारा की गई तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि वे सरकारी अस्पतालों के अतिरिक्त निजी अस्पतालों में भी आईसोलेशन वार्ड स्थापित करवाएं ताकि जरूरत पडऩे पर जनहित में इनका इस्तेमाल किया जा सके।
मंडलायुक्त ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार सभी सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, स्कूल, नाईट क्लब, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान आदि को बंद किया गया है तथा 200 से अधिक लोगों के एकत्र होने वाले सभी राजनीतिक व धार्मिक आयोजनों पर प्रतिबंध लागू किया गया है। हरियाणा विद्यालय बोर्ड शिक्षा बोर्ड व स्कूलों में चल रही परीक्षाएं जारी रहेंगी।
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस एक ऐसा वायरस है, जिस पर सावधानी अपनाकर काबू पाया जा सकता है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए अच्छे से हाथ धोने, मरीज से एक मीटर की दूरी बनाकर रखने तथा हाथ न मिलाने जैसी छोटी-छोटी सावधानियां बरतने की जरूरत है। फिलहाल कोरोना वायरस का कोई ज्यादा प्रभाव नहीं है, फिर भी इस वायरस से बचने के लिए आवश्यक कदम उठाने बहुत जरूरी है। उन्होंने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे दवाइयों की दुकानों की समय-समय पर चैकिंग करते रहें ताकि इन दुकानों पर पर्याप्त दवाइयां, मास्क व सेनेटाइजर उपलब्ध रहें और इनकी कालाबाजारी न हो। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को निरंतर जागरूक किया जाए।
उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर जिला में हेल्पलाईन नंबर जारी किया गया हैं। उपायुक्त ने जिलावासियों का आह्वान करते हुए कहा कि अगर किसी को बुखार, खांसी या सांस लेने में तकलीफ जैसी कोई समस्या हो तो आप केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 108 या हेल्पलाईन नंबर 70278-30252 पर कॉल करके कोई भी जानकारी ले सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि जिला में जो दो संदिग्ध मामले सामने आए थे, उनकी रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है।
उन्होंने कहा कि नियमित रूप से साबुन और पानी से हाथ धोएं और जिस व्यक्ति को खांसी, जुकाम या बुखार के लक्षण हों उससे दूरी बनाए रखें। उपायुक्त ने कहा कि वे व्यक्ति जो हाल ही में विदेश से लौटे हैं या फिर जिन्हें कोरोना वायरस के संक्रमण का अंदेशा है, वे स्वयं आगे आकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को यह जानकारी दें। इस प्रकार की जानकारी को छुपाना महामारी अधिनियम के तहत अपराध माना जाएगा और उसके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने आमजन से भी अपील की कि यदि उन्हें अपने आस-पड़ोस में संक्रमण प्रभावित किसी व्यक्ति के बारे में कोई सूचना मिलती है तो वह इसकी जानकारी तुरंत जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दें।
इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त डॉ जेके आभीर, हिसार एसडीएम डॉ वेदप्रकाश, हांसी एसडीएम जितेंद्र सिंह, नारनौद एसडीएम विकास यादव, बरवाला एसडीएम राजेश कुमार, सीटीएम अशवीर सिंह, स्वास्थ्य विभाग से डिप्टी सिविल सर्जन डॉ रत्ना भारती, डॉ जया गोयल सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

एनजीटी के आदेशों की अनुपालना में गठित जिला स्तरीय कमेटी की बैठक आयोजित

Jeewan Aadhar Editor Desk

आम आदमी पार्टी का स्थापना दिवस केक काटकर मनाया

Jeewan Aadhar Editor Desk

हिसार सहित 4 जिलों में सरकारी भोजनालय होगा शुरु, 10 रुपए में मिलेगा खाना