हिसार

कोविड-19 के मद्देनजर आमजन की सुविधा के लिए हेल्पलाइंस स्थापित

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि जिला में कोरोना के संक्रमण पर रोक लगाने तथा लॉकडाउन के मद्देनजर आमजन की सहायता व सुविधा के लिए हेल्पलाइंस स्थापित की गई हैं। इनकी कार्यप्रणाली को सुचारू तरीके से चलाने के लिए उच्चाधिकारियों की जिम्मेदारी भी निर्धारित की गई है।
उपायुक्त ने बताया कि जिला आपदा कंट्रोल रूम स्थापित करते हुए इसमें हेल्पलाइन नंबर 01662-231137 उपलब्ध करवाया गया है। जिला राजस्व अधिकारी आपदा कंट्रोल रूम के नोडल ऑफिसर होंगे। इस कंट्रोल रूम के माध्यम से जिला में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के मध्य आ रही समस्याओं पर काबू पाया जाएगा। एचसीएस गौरव गुप्ता भी इस हेल्पलाइन से जुड़कर अपनी सेवाएं देंगे।
उन्होंने बताया कि जिला कॉल सेंटर स्थापित करते हुए इस पर 1950 नंबर की सेवाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। इस केंद्र के नोडल अधिकारी सीटीएम होंगे और इसके माध्यम से जिला में लॉकडाउन से संबंधित समस्याओं व जिज्ञासाओं (आवश्यक सेवाओं को छोड़कर) का समाधान किया जाएगा। सीटीएम लॉकडाउन के कारण उत्पन्न होने वाली आमजन की समस्याओं का समाधान करने के लिए उपलब्ध रहेंगे। एचसीएस अभय सिंह जांगड़ा इस हेल्पलाइन से जुड़कर अपनी सेवाएं देंगे।
उपायुक्त ने बताया कि जिला में 24 घंटे स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए मेडिकल हेल्पलाइन स्थापित की गई है। इसमें उपलब्ध करवाए गए नंबर 70278-30252 तथा 01662्र-278113 कार्यरत रहेंगे। सीएमओ को इस हेल्पलाइन का नोडल अधिकारी बनाया गया है। इस हेल्पलाइन पर कोरोना से बचाव के उपायों, नजदीकी लैबोरेट्रीज, टेस्टिंग सुविधाओं व निर्धारित प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इस हेल्पलाइन पर चिकित्सा संबंधी जिज्ञासाओं, सवालों तथा स्वास्थ्य संबंधी प्रशासनिक मामलों से जुड़े सवाल पूछे जा सकते हैं। इस इस हेल्पलाइन से जुड़कर दर्शन यादव अपनी सेवाएं देंगे। उन्होंने बताया कि इनके अलावा वोलेंटियर्स व एनजीओ हेल्पलाइन स्थापित की गई हैं। इन पर 01662-225097 तथा 98120-27770 नंबरों की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। रेडक्रॉस सचिव इस हेल्पलाइन के नोडल ऑफिसर्स होंगे। जिला में सभी वॉलेंटियर्स व एनजीओ कोरोना आपदा के खिलाफ प्रशासन से सहयोग को अपनी सेवाएं देने के लिए इस हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं। तहसीलदार (यूटी) शुभम शर्मा भी इस हेल्पलाइन से जुड़कर सहयोग करेंगे।
उपायुक्त ने बताया कि एंबुलेंस कंट्रोल रूम पर टेलीफोन नंबर 108 पर सेवाएं उपलब्ध होंगी। इसी प्रकार पुलिस कंट्रोल रूम पर स्थापित 100 नंबर पर पुलिस से संबंधित सेवाएं उपलब्ध होंगी। ये सभी हेल्पलाइन सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे कार्यरत रहेंगी तथा इन पर होने वाली प्रत्येक गतिविधि को रिकॉर्ड किया जाएगा।

Related posts

थाना प्रभारी ने एनजीओ के साथ मिलकर चलाया जागरूकता अभियान

Jeewan Aadhar Editor Desk

मोबाइल ऐप करेगा रक्त की समय पर पूर्ति

कोरोना केस मिलने पर जिला में 9 नए कंटेनमेंट जोन बनाए : उपायुक्त