सेहत

सेहत : केले और दूध का सेवन सही नहीं

डेस्क रिपोर्ट
आयुर्वेद के अनुसार किसी भी ठोस फल का किसी तरल के साथ मिश्रण अच्छा नहीं माना जाता है। केला और दूध के एक साथ सेवन से शरीर में विषैले पदार्थों का प्रभाव उत्पन्न होने लगता है ऐसे में शरीर के तमाम अंगो की कार्यप्रणाली पर बुरा असर पड़ता है। इसके अलावा केला और दूध खाने से शरीर भारी-भारी बना रहता है और साथ ही इससे आपकी मस्तिष्क क्षमता भी प्रभावित होती है। केला और दूध के सेवन का सबसे बेहतर तरीका है कि आप इसे अलग-अलग खाएं और पिएं। इसे शरीर को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है विशेषज्ञों का कहना है कि केला खाने के 20 मिनट बाद दूध पीना फायदेमंद होता है।

खराब कॉम्बिनेशन है दूध और केला
विशेषज्ञों के अनुसार यह एक बुरा कॉम्बिनेशन है और इसे विरुद्ध आहार (असंगत कॉम्बिनेशन) के रूप में जाना जाता है। यह बलगम पैदा करता है, जोकि शरीर में असंतुलन और रोगों का मूल कारण है। यह पाचन शक्ति को कमजोर करता है। यह कंजेशन, ठंड, खांसी, चकत्ते और एलर्जी का कारण बनता है, यह शरीर में नकारात्मक प्रतिक्रिया पैदा करता है, अतिरिक्त पानी उत्पन्न करता है, शरीर के अंगो को ब्लॉक करता है। इतना ही नहीं इससे उल्टी और दस्त होने की आशंका भी बनी रहती है।

कैसे प्रभावित करता है दूध और केला आपके पाचन को
वैसे तो केला और दूध दोनों के ही प्रभाव ठंडे हैं लेकिन जब इन दोनों को साथ में लिया जाए तो ये आपके पाचन तंत्र के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती है। इसके अलावा इन दोनों फूड के पोषक तत्व सांस संबंधी विकार और साइनस एलर्जी से जूझ रहे लोगों के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं। इसके साथ ही अगर कोई महिला गर्भवती है तो उसे भी दूध और केले के सेवन से दूरी बनानी चाहिए। हालांकि अगर आप थोड़े अंतराल पर इन दोनों फूड का सेवन करते हैं तो यह वास्तव में आपके बेबी के लिए अच्छा हो सकता है।

दूध केले का सेवन गर्भावस्था में न करें
केले और दूध को साथ में लेने से शरीर में टॉक्सिन्स का उत्पादन होता है, जिसके कारण एलर्जी और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इन दोनों फूड को साथ मिलाने से बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी पैदा होती है, जो बॉडी वेट और मास दोनों को बढ़ाती है। इसलिए महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान इन फूड का सेवन न करने की हिदायत दी जाती है। इसके अलावा ये कॉम्बिनेशन छाती में बलगम जमा कर सकता है, सर्दी, खांसी, रैशेज, एलर्जी, उल्टी और दस्त जैसी समस्याओं की ओर ले जा सकता है।

तो क्या दूध के साथ केला खाना चाहिए या नहीं
केला और दूध एक साथ अच्छी तरह से काम नहीं करते है और हमारे स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए दूध के साथ केले को मिलाने से बचना चाहिए। अगर आप इनका मजा अलग अलग लें तो बेहतर होगा क्योंकि उनके पास अपने विशेष गुण हैं जो हमारे स्वास्थ्य को लाभ देते हैं। जबकि उन दोनों का मिश्रण उनके गुणों को मार सकता है और शरीर में बीमारियां पैदा करता है। केले और दूध का सेवन शरीर के विकास के साथ-साथ इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अच्छा है। हालांकि इन दोनों फूड को साथ में लेने से कुछ स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं और बलगम बनने लगता है, जो हमारी सांस प्रणाली को प्रभावित कर सकती है। इसलिए इन दोनों फूड को अलग-अलग समय पर लेने से आपके स्वास्थ्य में सुधार होता है और मसल्स मजबूत होती है। इसके साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है।

Related posts

सावधान! आम के साथ ऐसा खाना खाया तो हो जायेगी प्रॉब्लम

10 मिनट में भी ले सकते हैं योग के फायदे

50 की उम्र में दिखें 25 जैसे जवान—खाने में करे से सार्थक बदलाव