जीवनशैली सेहत हरियाणा

गर्म पानी पीकर करें कोरोना से बचाव

गले व सांस नली में बलगम को जमने नहीं देता गर्म पानी

हिसार,
इस समय हमारा देश कोरोना यानि कोविड—19 की चपेट में है। आज 28 मार्च सुुबह तक भारत में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 900 पार कर गई है और यदि अब भी नहीं संभले तो आने वाले दिनों में यह संख्या कई हजार के पार होने का अनुमान है। एक रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा की बात की जाए तो यह संख्या 30 से ज्यादा हो गई है।
हमारी सरकार हम सबको इस बीमारी से बचाने के लिए भरसक प्रयास कर रही है परंतु देश के संचालकों की बेबसी भी साफ झलक रही है। सरकार ने खजाना खोल दिया है। कहीं 1 लाख 71 हजार करोड़ की राहत की बात है तो कहीं साढे तीन लाख करोड़ की राहत की बात की गई है लेकिन सवाल उठता है कि यह राहत कितने दिन चलेगी। पूरे देश में लॉकडाउन है, कारखाने बंद है, व्यापार बंद है और दफ्तर बंद हो रहे हैं। आम आदमी कुछ नहीं समझ रहा, बस वह बेबस है।
इस सबके बीच चिकित्सकों से बातचीत के दौरान यह बात उभर कर सामने आई कि कोरोना से बचने व इसे रोकने के लिए गर्म पानी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए सारा दिन गर्म पानी पीएं, केवल गर्म पानी, जब भी पानी पीने की इच्छा हो, केवल गर्म पानी ही पीएं। अब बात आती है कि आखिर गर्म पेय ही क्यों, यह इसलिए कि हमारे शरीर में जो नजला, बलगम पैदा होती है, वह हमारे गले में जमा हो जाती है और ​​बाद में यह हमारे सांस नली में जाकर दो—तीन दिन में इसे बंद कर देती है। यदि सांस नली बंद हुई तो मौत निश्चित है।
यदि हम गर्म पानी पीते हैं तो यह हमारे गले में किसी प्रकार का बलगम एकत्रित नहीं होने देता और यह पेट में चला जाता है। पेट में मौजूद रस व अम्ल इस बलगम को हजम कर देते हैं। इस तरह गले के रास्ते में किसी प्रकार की रूकावट नहीं होती और हम इस बीमारी से बचे रह सकते हैं।
—————इस लेख के माध्यम से लेखक की आम जनता से अपील है कि मानव जीवन को सु​रक्षित करें व दूसरों को भी इस बारे में अवगत करवाएं। सरकार की अपील पर लॉकडाउन का पालन करें, सोशल डिस्टेंस रखें, खासकर पत्रकार साथियों व हर समय फील्ड में रहने वालों के लिए नितांत जरूरी है कि वे अपनी सुरक्षा पर भी ध्यान दें और गर्म पानी पीने में कोताही न करें।

—अमर कुमार
शक्ति टाइम्स, हिसार

Related posts

छात्र चुनावों का विरोध, पुलिस और छात्रों के बीच तनातनी का माहौल

कांग्रेस ने भाजपा को बुरी तरह हराकर नगर परिषद चैयरमेन पद पर किया कब्जा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्रीय भैंस अनुसंधान संस्थान का दौरा किया