हिसार

आदमपुर का एक अभियान, कोई भूखा ना रहे इंसान

आदमपुर में युवा जरूरतमंदों के घरों में पहुंचा रहे राशन, सोशल मीडिया पर चला रखी है मुहिम

मंडी आदमपुर (अग्रवाल),
आदमपुर का एक अभियान, कोई भूखा ना रहे इंसान। पिछले कुछ दिनों से कस्बे के युवाओं ने सोशल मीडिया पर मुहिम चलाकर एक अभियान छेड़ रखा है। ऐसे युवा जहां घर-घर जाकर मास्क बांट रहे है वहीं जरूरतमंद परिवारों की सहायतार्थ राशन भी पहुंचा रहे है। इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए युवाओं को आदमपुर के समाजसेवियों व संस्थाओं द्वारा पूरा सहयोग मिल रहा है। वीरवार को राज्यमंत्री अनूप धानक ने तहसील कार्यालय के पास राशन बांटकर अभियान को आगे बढ़ाया। राज्यमंत्री ने कहा कि इस महामारी पर नियंत्रण करना सरकार ही नहीं हम सबका दायित्व बनता है। आदमपुर की धार्मिक व समाजसेवी संस्थाओं द्वारा किए जा रहे इस पुनित कार्य में हर नागरिक सहयोग करें। इस अभियान से जुड़े युवाओं ने बताया कि व्हाट्सएप गु्रप के माध्यम से अभियान चलाकर आदमपुर की पहली एम्बुलैंस ला चुके है वहीं अब जरूरतमंदों व असहाय लोगों के घरों में राशन पहुंचा रहे है।
अभियान से जुड़े अमित अग्रवाल, पवन जैन, दिनेश गर्ग, पवन बंसल, देवेंद्र मित्तल, अमित कथूरिया, रितेश गर्ग, मुकेश, राहुल, राकेश गोयल, राजपाल आदि ने बताया कि कोरोना के दुष्प्रभाव को रोकने अचानक पूरे देश में लॉकडाउन हो जाने से समाज के रोजाना मेहनत मजदूरी करने वालों के सामने अपने परिवार के भरण पोषण की समस्या खड़ी हो गई। आज हमें कोरोना जैसी महामारी के साथ-साथ गरीब परिवारों के लिए भोजन की समस्या से भी लड़ाई लडऩी है। शहर में यह सुनिश्चित करना है कि किसी भी परिवार का कोई भी सदस्य भूखा न सोए, जिसके लिए इस मुहिम को आगे बढ़ाया जा रहा है।
भूखों को भोजन खिलाकर मनाई रामनवमी
आदमपुर की श्रीरामचरितमानस सुंदरकांड प्रचारिणी सभा पिछले कई सालों से नवरात्रों व रामनवमी पर लखीराम धर्मशाला में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। लॉकडाउन के चलते सभा ने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए। सभा ने इसी बीच जरूरतमंदों को खाना खिलाने के लिए आदमपुर में भंडारा शुरू करने की तैयारी शुरू की। भंडारे में वीरवार को पीले चावल बनाकर भगवान श्रीराम के भोग लगाकर भोजन के साथ वितरित किए गए। सभा के कोषाध्यक्ष दिनेश गर्ग ने बताया कि इस भंडारे में कस्बे की सभी संस्थाएं बढ़चढक़र सहयोग कर रही है। सभा के साथ ग्राम पंचायत, व्यापार मंडल, श्रीखाटू श्याम सालासर सेवा समिति, भारत विकास परिषद, आदर्श क्लब, जय मां दुर्गा सेवा मंडल, श्रीलक्ष्मी कलां मंडल चैरिटेबल ट्रस्ट, श्रीगणेश रामलीला क्लब, वनवासी कल्याणी आश्रम, प्राइवेट स्कूल संघ आदि शामिल है।

लंगर की सेवा सबसे बड़ा कर्म व धर्म है: ज्ञानी किशन सिंह
सब जीवों को इको दाता सो में विसर ना जाईं। इस धरती पर जितने ही जीव है इन सबका एक मालिक है। यह गुरु की बाणी के शब्द मंडी आदमपुर के गुरुद्वारा साहिब के ग्रंथी ज्ञानी किशन सिंह व गुरुद्वारा साहिब के प्रधान स. प्रीतम सिंह सरपंच ने कहे। उन्होंने कहा कि गुरु घर में किसी चीज की कोई कमी नहीं है। ग्रंथी ज्ञानी किशन सिंह ने कहा कि सभी के सहयोग से गुरु द्वारा साहिब की तरफ से साध संगत द्वारा रोजना सुबह-शाम जरूरतमंद लोगों को गुरु का अटूट लंगर वितरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि तीसरी पातशाही गुरु अमर दास की यह मर्यादा बनाई हुई है पहले पगंत फिर संगत, जो भी श्रद्धालु गुरु घर में आता है उसे लंगर भोजन जरूर दिया जाता है। यह मर्यादा सन्त महापुरुषों की बनाई हुई है। जो जुगों-जुगों से चली आ रही हैं जो कभी समापन नहीं होगी।

Related posts

आदमपुर का बैंक उड़ा रहा सोशल डिस्टेंस की धज्जियां, प्रबंधन बेपरवाह

देशी देशी ना बोल्या कर छोरी रे इस देसी की फैन या दुनिया से….

Jeewan Aadhar Editor Desk

सिसाय में कोरोना प्रसार के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक नितिका गहलोत व एसडीएम डॉ. जितेंद्र अहलावत ने ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों तथा गणमान्य लोगों के साथ बैठक की