हिसार

कोरोना नियंत्रण के लिए रैडक्रॉस सोसायटी निभाई रही महत्वपूर्ण भूमिका

हिसार,
उपायुक्त एवं जिला रैडक्रॉस सोसायटी की प्रधान डॉ. प्रियंका सोनी के निर्देशानुसार कोविड-19 से बचाव व आमजन की सहायतार्थ रैडक्रॉस सोसायटी हिसार द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रही है।
कोरोना संक्रमण पर रोक के लिए लगाए गए लॉकडाउन में रैडक्रॉस सोसायटी के कर्मचारियों एंव स्वंयसेवकों के माध्यम से आजाद नगर, गंगवा तथा सैक्टर 16-17 के स्लम एरिया व झुग्गी-झोपडय़िों में रहने वाले परिवारों को दोपहर व शाम को पका हुआ खाना उपलब्ध करवाया जा रहा है। सोसायटी द्वारा हिसार शहर के आवश्यकता वाले सभी बैंकों में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए स्वंयसेवकों को लगाया गया है, जो प्रत्येक बैंक में आने वाले उपभोगताओं को सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में विस्तार से अवगत करवाते हुए उनको एक-दूसरे से 5 से 6 फिट की दूरी बनाने बारे अवगत करवा रहे हैं।
रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा स्वंय सेवकों को मास्क, सेनिटाइजर व दस्ताने उपलब्ध करवाकर स्वंयसेवकों को सुरिक्षत करते हुए एक स्वंयसेवक की भूमिका के साथ-साथ उपभोक्ताओं को भी प्रेरित करने का कार्य करते है। रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा झुग्गी-झोपडय़िों में खाना वितरण के साथ-साथ नागरिकों को मास्क भी वितरित किए जाते हैं तथा खाना लेने वाले लोगों के हाथ सेनिटारइज करके खाना वितरित किया जाता है।
रैडक्रॉस सोसायटी कर्मचारियों एवं स्वयंसेवकों द्वारा बैकों में नि:स्वार्थ सेवाएं देने के साथ-साथ बैकों में आने वाले उपभोक्ताओं को मास्क व हाथ सेनिटाइज करके दस्ताने उपलब्ध करवाए गए। इसके अतिरिक्त मुख्य सडक़ पर रेहड़ी वालों के हाथों को सनेटाइज करके उनको मास्क उपलब्ध करवा रही है। शहर में मुख्य चौकों पर पुलिस विभाग के कर्मचारियों को भी मास्क उपलब्ध करवाए गए हैं। रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा शहर के बैंकों में सेवाएं दे रहे स्वंय सेवकों को प्रतिदिन मास्क, दस्ताने व सनेटाइजर जरूरत के अनुसार विभाग के कर्मचारी व अधिकारी जाकर उपलब्ध करवाते हैं। आदमपुर में बनाए गए शैल्टर होम में रैडक्रॉस द्वारा एक काऊंसलर नियक्त किया हुआ है जो सुबह-सायं जाकर यहां रह रहे आश्रितों को प्राथमिक सहायता एसीपीआर और खुश रहने की विधि बताकर अवगत करवाता है। सभी ठहरे हुए लोगों को समय-समय पर मास्क उपलब्ध करवाए जाते हैं।

Related posts

आपदा प्रबंधन की तर्ज पर की जाए कोरोना से लडऩे की तैयारियां : उपायुक्त

6 अप्रैल 2019 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

शिक्षा के साथ-साथ खेलों से होता छात्रों के व्यक्तित्व का विकास : संतोष कुमारी

Jeewan Aadhar Editor Desk