हिसार

कोरोना संकट: देखें हरियाणा के हॉटस्पॉट की सूची, कौन-कौन से जिले हैं शामिल

हिसार,

कोरोना वायरस को मात देने के लिए भारत सरकार ने लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है। इसी के साथ ही अब देश के जिलों को तीन ज़ोन में बांटा गया है, जिसके आधार पर कोरोना वायरस का खतरा मापा जाएगा। इन जोन में ये बताया गया है कि कौन-सा जिला कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट है, किसमें बनने की क्षमता है और कौन-सा जिला अभी सुरक्षित है।

केंद्र सरकार के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, इन जिलों की लिस्ट में हर हफ्ते सोमवार को बदलाव किया जाएगा। यानी स्थिति के अनुसार जिलों को परखा जाएगा। जिलों में रोकथाम के लिए अलग-अलग तरीके से एक्शन किया जाएगा, जिसमें कुल 28 दिनों का वक्त देखा जाएगा।

अगर कोई जिला रेड जोन हॉटस्पॉट घोषित किया गया है, तो यहां रोकथाम के नियमों को 14 दिन तक कड़ा किया जाएगा। अगर 14 दिन में कोई केस नहीं मिलता है, तो फिर जिले को ऑरेज जोन में शामिल किया जाएगा। फिर अगले 14 दिन तक रोकथाम का काम किया जाएगा, जब लगातार 28 दिनों तक जिले में कोई भी पॉजिटिव केस नहीं मिलता है तो उसे ग्रीन ज़ोन में शामिल किया जाएगा।

हरियाणा के रेड जोन हॉटस्पॉट
प्रदेश में 4 जिलों को रेड जोन हॉटस्पॉट में रखा गया है। इनमें नूहं, गुरुग्राम, पलवल व फरीदाबाद शामिल है। हिसार को फिलहाल ऑरेज जोन में रखा गया है।

Related posts

ग्वार की पछेती बिजाई किसान 15 जुलाई तक पूरी कर लें: डा. बी.डी. यादव

हिसार की डीसी डा. प्रियंका सोनी को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मिला इंदिरा गांधी महिला शक्ति अवार्ड

हिसार में 13 को धूमधाम से मनाई जाएगी गुरु दक्ष प्रजापति जयंती