हिसार

कुटुम्ब उत्सव के रूप में मनाएं भगवान परशुराम जयंती : एडवोकेट मनोज चन्द्रवंशी

हिसार। कौशिक युवा ब्रिगेड के प्रदेश महासचिव व जिला ब्राह्मण महासभा के आजीवन सदस्य एडवोकेट मनोज कौशिक चन्द्रवंशी ने सर्वसमाज से अपील करते हुए कहा कि आगामी 26 अप्रैल अक्षय तृतीया के दिन भगवान परशुराम जयंती को कुटुम्ब उत्सव की तरह आयोजित करने का संकल्प समाज को लेना चाहिए।
एक बयान में मनोज चन्द्रवंशी ने कहा कि भगवान परशुराम जयंती पूरे विश्व मे लाखों स्थानों पर धूमधाम से मनाई जाती है। इस दिन पदयात्रा, रथ यात्रा, ज्योत यात्रा, शौभा यात्रा आदि अनेक प्रकार से आयोजन होते रहे है, परन्तु वर्तमान समय मे जहां कोरोना नामक महामारी ने सम्पूर्ण विश्व में लॉकडाउन की स्थिति उत्पन्न कर रखी हैं, ऐसी परिस्थिति में हमारा परम दायित्व बनता है कि हम सरकार के निर्देशों का अक्षरस: पालन करें। ऐसी संकट की घड़ी में अपने आराध्य देव के पूजन को सार्वजनिक करने की बजाय कुटुम्ब में करने का संकल्प लेना चाहिए। भगवान परशुराम जयंती के दिन सुबह नित्य कर्म से निवृत हो घर में मिष्ठान आदि बना कर भगवान को भोग लगाएं, परिवार में एक साथ बैठ कर भजन, कीर्तन व भगवत चर्चा करें तथा रात्रि में अपने अपने घरों में दीप प्रज्वलित करके इस उत्सव को मनाना चाहिए।
एडवोकेट चन्द्रवंशी ने बताया कि जब विश्व का सबसे बड़ा संगठन, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अपनी नित्य शाखा का स्वरूप परिवर्तित कर कुटुम्ब शाखा लगा सकता है तथा लॉकडाउन का पालन कर सकता है तो इस सफल प्रयोग की तरह हम भी इस समय सामाजिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कुटुम्ब उत्सव क्यों नहीं मना सकते। यह एक नवीन प्रयोग भी सिद्ध होगा तथा लॉकडाउन की पालना भी होगी।
एडवोकेट चन्द्रवंशी ने कहा कि इस प्रकार से कुटुम्ब उत्सव के माध्यम से भगवान परशुराम जन्मोत्सव को धूमधाम से मना कर सोशल मीडिया के माध्यम से फोटो, वीडियो डालकर अथवा लाइव दिखा कर हम इस दिन को और अधिक रोचक एवं प्रेरणादायक बना सकते हैं।

Related posts

चर्म रोग का स्थाई व संपूर्ण इलाज होम्योपैथिक पद्धति में संभव : डा. सुभाष

Jeewan Aadhar Editor Desk

कोरोना रिलीफ़ फण्ड में 13 करोड़ 6 लाख 65 हज़ार देगी हसला

हिसार : बरसाती पानी में डूबने से 15 वर्षीय नाबालिग की मौत