हिसार

‘कृषि और रोजगार सृजन के लिए एकीकृत गतिविधियों से कौशल वृद्धि’ पर वेबिनार आयोजित

साइना नेहवाल कृषि प्रोद्यौगिकी प्रशिक्षण एवं शिक्षा संस्थान ने आयोजित किया पांच दिवसीय वे​बिनार

हिसार,
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के साइना नेहवाल कृषि प्रोद्यौगिकी प्रशिक्षण एवं शिक्षा संस्थान, हिसार द्वारा ‘कृषि और रोजगार सृजन के लिए एकीकृत गतिविधियों से कौशल वृद्धि’ पर पांच दिवसीय वेबिनार आयोजित किया गया।
कोविड-19 प्रसार ने सूचना के प्रसार के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षणों के माध्यम से किसानों और ग्रामीण युवाओं को शिक्षित करने के लिए पहले आयोजित की जाने वाली गतिविधियों को कुछ समय के लिए रोक दिया है। साइना नेहवाल कृषि प्रोद्यौगिकी प्रशिक्षण एवं शिक्षा संस्थान ने एक तरह का पहला कदम उठाया, जिसमें किसानों व बेरोजगार युवाओं को इन छोटे-छोटे कृषि व्यवसाय के बारे में शिक्षित करके उन्हें आय के स्रोत के रूप में विभिन्न छोटे पैमाने पर कृषि गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक वेबिनार आयोजित किया।
माननीय कुलपति प्रोफेसर के.पी. सिंह की देख-रेख मे इस वेबिनार का आयोजन हुआ जिसमें विभिन्न विषयों के व्याख्यान जैसे : मिट्टी जांच के लिए प्रयोगशाला की स्थापना करना, बागवानी, संचार कौशल, मधुमक्खी पालन से शहद का व्यापार, मशरूम उत्पादन, सब्जी की नर्सरी व फलों के बाग लगाना, अर्थशास्त्र और कृषि सबन्धित कार्यो की चर्चा इत्यादि शामिल रहे। इस वेबिनार मे सह-निदेशक प्रशिक्षण डॉ. मंजु दहिया ने सभी प्रशिक्षणार्थिओं को आत्मनिर्भर बनने व इस तरह के प्रशिक्षणों मे भाग लेने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान वेबिनार के संयोजक डॉ. उषा वशिष्ठ, डॉ. देवेंद्र एवं पवित्रा उपस्थित रहे। इस प्रशिक्षण मे 16 प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया जो आर्यनगर, गुंजार, बरवाला, आदमपुर, बालसमंद, हांसी व हिसार से प्रशिक्षण लेने आये थे।

Related posts

कोरोना महामारी : आदमपुर में सैम्पल देने से कतरा रहे है लोग, अनाज मंडी में विभाग ने लिए 62 लोगों के सैम्पल

सट्टा खाईवाली करने के आरोप में 2 पकड़े

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की सफलता के लिए लिंग जांच करने वाले गिरोहों पर प्रभावी छापामारी करें : डॉ. राकेश गुप्ता