हिसार

आदमपुर के जवाहर नगर व भादू कालोनी में कंटेनमेंट जोन बनाए

आदमपुर,

मंडी आदमपुर के जवाहर नगर व भादू कालोनी में कोरोना पोजिटिव केस मिलने के बाद इन क्षेत्रों में 28 दिन के लिए कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इनके साथ लगते क्षेत्रों को बफर जोन घोषित किया गया है। पोजिटिव केस सामने आते ही संबंधित क्षेत्रों को सैनेटाइज करवाया गया है। ये जानकारी उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने दी।

उपायुक्त ने बताया कि मंडी आदमपुर के कंटेनमेंट जोन के लिए हिसार के एसडीएम को ओवर ऑल इंचार्ज बनाया गया है। कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भादू कालोनी में सहायक प्रोफेसर नरेंद्र, जवाहर नगर में सहायक प्रोफेसर राजेंद्र को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

जवाहर नगर में यह है कंटेनमंट जोन
उपायुक्त ने बताया कि मंडी आदमपुर के जवाहर नगर में रेलवे रोड पर प्रवीन पुत्र फूल सिंह के घर से पवन तनेजा के घर तक तथा पूनम का डिपो व सतबीर की दुकान तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। मंडी आदमपुर के बचे हिस्से को बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में आशा वर्कर व एएनएम की एक टीम गठित की गई है जो डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग व थमैल स्कैनिंग करेगी। इस टीम के कार्य की निगरानी व रिपोर्टिंग के लिए एक सुपरवाइजर डॉक्टर की टीम भी गठित की गई है।

भादू में यह है कंटेनमंट जोन
इसी प्रकार मंडी आदमपुर की भादू कालोनी में हनुमान मंदिर, धर्मपाल के मकान, अन्नपूर्णा मिल व मक्खन राम के मकान के बीच के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। मंडी आदमपुर के बचे हिस्से को बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में आशा वर्कर व एएनएम की एक टीम गठित की गई है जो डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग व थमैल स्कैनिंग करेगी। इस टीम के कार्य की निगरानी व रिपोर्टिंग के लिए एक सुपरवाइजर डॉक्टर की टीम भी गठित की गई है।

बनाया गया एक्शन प्लान
उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण बनाए रखने को संदिग्धों की पहचान करने, ऐसे सभी व्यक्तियों की जांच करने, उन्हें क्वारेंटाइन व आइसोलेशन करने तथा सामाजिक दूरी बनाने के अलावा अन्य सभी प्रकार के स्वास्थ्य मापदंडों को लागू करने के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है। ड्यूटी पर तैनात प्रत्येक स्टाफ सदस्य को सुरक्षा के मद्देनजर पीपीई किट व अन्य आवश्यक उपकरण मुहैया करवाए जाएं। इसी प्रकार कंटेनमेंट जोन व बफर जोन को पूरी तरह से सेनिटाइज करवाने के निर्देश दिए गए हैं।

आदमपुर में सख्ती से होगा पालन
उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन में वाहनों सहित सभी प्रकार की आवाजाही की अनुमति पर रोक लगा दी गई है। मंडी आदमपुर में हिसार के पुलिस अधीक्षक द्वारा कंटेनमेंट जोन के क्षेत्र को पूरी तरह से सील करके व नाके आदि लगवाकर यहां पुलिस बल की तैनाती करवाई जाएगी। बफर जोन में लॉकडाउन के सभी नियमों की सख्ती से अनुपालना करवाई जाएगी। आवश्यक गतिविधियों व वाहनों की आवाजाही के लिए मंडी आदमपुर में हिसार के एसडीएम की अनुमति से जारी पास अनिवार्य किया गया है। पीडब्ल्यूडी बीएंडआर द्वारा कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में आवश्यक स्थानों की समुचित बेरिकेडिंग करवाई जाएगी। रोडवेज महाप्रबंधक को प्रतिदिन नागरिक अस्पताल से प्रभावित क्षेत्रों तक आशा वर्कर्स व एएनएम की टीमों को लाने व ले जाने के लिए बसें लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

घर पर मिलेगा समान
उपायुक्त ने बताया कि कंटेनमेंट क्षेत्र के निवासियों को प्रतिदिन की जरूरत की सभी वस्तुओं की होम डिलीवरी करवाई जाएगी। इसके लिए सभी आवश्यक वस्तुओं जैसे राशन, ग्रोसरी, दूध, मेडिसन व फल सब्जियों की होम डिलीवरी की दरें निर्धारित करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। वस्तुओं की डिलीवरी करने वाला व्यक्ति पीपीई किट पहनकर आए और किसी भी घर में प्रवेश न करे बल्कि सामान का पैकेट घर के दरवाजे पर रखकर वापस चला जाए। कंटेनमेंट व बफर जोन में आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी व समुचित सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए सबंधित एसडीएम को ओवर-ऑल इंचार्ज बनाया गया है। उपायुक्त ने प्रभावित क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति, स्वच्छ पेयजल, एंबुलेंस व अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति आदि के संबंध में संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

Related posts

अनिल बंसल के बेटे मुकुल बंसल का आकस्मिक निधन, शाम 5 बजे होगा अंतिम संस्कार

दोस्तों से परेशान युवक ने निगला जहर

सलमान खान को सजा मिलने पर आदमपुर में बंटी मिठाईयां