हिसार

कोरोना केस मिलने पर उपायुक्त ने जिला में बनाए 9 नए कंटेनमेंट जोन, डोर-टू-डोर सर्वे करेंगी टीमें

कंटेनमेंट जोन के साथ लगते क्षेत्र को बफर जोन घोषित किया, प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में इंसीडेंट कमांडर लगाए जो आमजन की समस्याओं का करवाएंगे समाधान

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने जिला के अलग-अलग क्षेत्रों में कोरोना केस मिलने के बाद नौ नए कंटेनमेंट जोन बनाए हैं। इनके साथ लगते क्षेत्रों को बफर जोन में शामिल किया गया है। कंटेनमेंट जोन की अवधि 28 दिन रहेगी। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में एक-एक इंसीडेंट कमांडर नियुक्त किया गया है जो क्षेत्रवासियों की समस्याओं का समाधान करवाएंगे और कंटेनमेंट जोन में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सेवा प्रदाताओं व विभागीय अधिकारियों से समन्वय स्थापित करवाएंगे।
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि हिसार के सेक्टर-15, मेला ग्राउंड, 12 क्वार्टर के समीप स्थित देव वाटिका, गांव पाबड़ा, हांसी की जगदीश कालोनी, बरवाला के वार्ड-17, आदमपुर मंडी की धक्का बस्ती व जवाहर नगर तथा गांव हसनगढ़ में नए कोरोना केस पाए गए हैं। सेक्टर-15 में मकान नंबर 409 से मकान नंबर 420 के बीच के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन जबकि सेक्टर-15 के शेष क्षेत्र को बफर जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए प्रधानाचार्य रणधीर सिंह को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। एसडीओ गजेंद्र सिंह (मोबाइल नंबर 83979-53040) को कंटेनमेंट जोन का इंसीडेंट कमांडर नियुक्त किया गया है जो कंटेनमेंट जोन के निवासियों की समस्याओं का समाधान करवाएंगे और विभिन्न सेवा प्रदाताओं व विभागों के साथ समन्वय बनाकर कंटेनमेंट जोन में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करवाएंगे।
हिसार के मेला ग्राउंड में योगेश कुमार के मकान नंबर 62पी से राजेश कुमार के मकान नंबर 57पी के बीच के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन जबकि मेला ग्राउंड के शेष क्षेत्र को बफर जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए प्रधानाचार्य प्रकाश चंद्र को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार हिसार के 12 क्वार्टर के समीप इंदिरा कालोनी में देव वाटिका के गुरुमुख सिंह के मकान नंबर 92डी से रविंद्र कुमार के मकान तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन जबकि इंदिरा कालोनी के शेष क्षेत्र को बफर जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए प्रधानाचार्य सुरेंद्र दत्त को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। एक्सईएन पवन कुमार (मोबाइल नंबर 99968-66661) को मेला ग्राउंड व देव वाटिका, दोनों कंटेनमेंट जोन का इंसीडेंट कमांडर नियुक्त किया गया है जो कंटेनमेंट जोन के निवासियों की समस्याओं का समाधान करवाएंगे और विभिन्न सेवा प्रदाताओं व विभागों के साथ समन्वय बनाकर कंटेनमेंट जोन में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करवाएंगे।
उन्होंने बताया कि गांव पाबड़ा में एस(17) क्वार्टर से एस(19-20) क्वार्टर, एस(21-22) क्वार्टर से एस(23-24) क्वार्टर तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन जबकि नीलगिरी सीनियर बॉयज हॉस्टल के सामने के शेष क्षेत्र को बफर जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए एसडीओ शंकर लाल को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। एसडीओ सत्यवीर कोहाड़ (मोबाइल नंबर 94679-73170) को कंटेनमेंट जोन का इंसीडेंट कमांडर नियुक्त किया गया है जो कंटेनमेंट जोन के निवासियों की समस्याओं का समाधान करवाएंगे और विभिन्न सेवा प्रदाताओं व विभागों के साथ समन्वय बनाकर कंटेनमेंट जोन में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करवाएंगे।
उपायुक्त ने बताया कि हांसी की जगदीश कालोनी में बलबीर सिंह के घर के सामने बने गोदाम से राजकुमार पुत्र किशोरी लाल के घर तक, सुभाष पुत्र करमचंद के घर से ऋषि पुत्र मनीराम के घर तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन जबकि जगदीश कालोनी के शेष क्षेत्र को बफर जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए उपमंडल अभियंता विजेंद्र सिंह को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। एक्सईएन संदीप माथुर (मोबाइल नंबर 94660-63030) को कंटेनमेंट जोन का इंसीडेंट कमांडर नियुक्त किया गया है जो कंटेनमेंट जोन के निवासियों की समस्याओं का समाधान करवाएंगे और विभिन्न सेवा प्रदाताओं व विभागों के साथ समन्वय बनाकर कंटेनमेंट जोन में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करवाएंगे।
उन्होंने बताया कि बरवाला के वार्ड-17 में शिव मंदिर से सुरजीत पुत्र जयपाल के मकान, सतनारायण पुत्र रामजीलाल के मकान से सुरेंद्र वर्मा पुत्र राजकुमार के मकान तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन जबकि हिसार-टोहाना रोड स्थित मोती लोहार वाली गली स्थित लक्ष्मण आटा चक्की, नगर पालिका के पास स्थित सैनी किरयाणा स्टोर, वार्ड-17 के तालाब के पास और वार्ड-16 स्थित ओड मोहल्ला के बीच के क्षेत्र को बफर जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए प्रधानाचार्य प्रदीप सिंह नरवाल को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। गांव हसनगढ़ में रामस्वरूप पुत्र हरदेवा के मकान, राजबीर पुत्र फतेह सिंह के मकान, भरत सिंह पुत्र फतेह सिंह के मकान तथा उदेवीर पुत्र नेकीराम के मकान तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जबकि कमला देवी क्षेत्र से शिवजी मंदिर तक के क्षेत्र को बफर जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए प्रधानाचार्य प्रवीन कुमार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। एसडीओ सत्यवीर कोहाड़ (मोबाइल नंबर 94679-73170) को वार्ड-17 व गांव हसनगढ़, दोनों के कंटेनमेंट जोन का इंसीडेंट कमांडर नियुक्त किया गया है जो कंटेनमेंट जोन के निवासियों की समस्याओं का समाधान करवाएंगे और विभिन्न सेवा प्रदाताओं व विभागों के साथ समन्वय बनाकर कंटेनमेंट जोन में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करवाएंगे।
उन्होंने बताया कि आदमपुर मंडी की धक्का बस्ती में गणेश किरयाणा स्टोर से रविदास धर्मशाला व महेंद्र पुत्र मंगला राम के मकान तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन जबकि धक्का बस्ती के शेष एरिया को बफर जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए प्रधानाचार्य महावीर को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। आदमपुर मंडी के जवाहर नगर में गणेश चौक के पास विशूर के मकान, मदन पुत्र शैलेंद्र के मकान तथा भीष्म पुत्र सतेंद्र के मकान के बीच के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन जबकि जवाहर नगर के शेष क्षेत्र को बफर जोन बनाया गया है। कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए प्रधानाचार्य सुरजीत सिंह को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। एसडीओ धर्मबीर डांगी (मोबाइल नंबर 94666-69771) को धक्का बस्ती व जवाहर नगर, दोनों के कंटेनमेंट जोन का इंसीडेंट कमांडर नियुक्त किया गया है जो कंटेनमेंट जोन के निवासियों की समस्याओं का समाधान करवाएंगे और विभिन्न सेवा प्रदाताओं व विभागों के साथ समन्वय बनाकर कंटेनमेंट जोन में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करवाएंगे।
उपायुक्त ने बताया कि कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए संदिग्धों की पहचान करने, ऐसे सभी व्यक्तियों की जांच करने, उन्हें क्वारेंटाइन व आइसोलेशन करने तथा सामाजिक दूरी बनाने के अलावा अन्य सभी प्रकार के स्वास्थ्य मापदंडों को लागू करने के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए हैं कि वे प्रत्येक कंटेनमेंट क्षेत्र में आशा वर्कर्स व एएनएम की कम से कम एक-एक टीम गठित करें जो कंटेनमेंट जोन में घर-घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग व थर्मल स्कैनिंग करेंगी। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में इन टीमों के कार्य की निगरानी व रिपोर्टिंग आदि के लिए सुपरवाइजर डॉक्टर्स की एक-एक टीम भी लगाई जाए। उन्होंने कहा कि ड्यूटी पर तैनात प्रत्येक स्टाफ सदस्य को सुरक्षा के मद्देनजर पीपीई किट व अन्य आवश्यक उपकरण मुहैया करवाए जाएं। इसी प्रकार हिसार शहर के कंटेनमेंट जोन में नगर निगम द्वारा जबकि अन्य सभी कंटेनमेंट क्षेत्रों में सिविल सर्जन द्वारा कंटेनमेंट जोन व बफर जोन को पूरी तरह से सेनिटाइज करवाया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि कंटेनमेंट जोन में किसी भी प्रकार की आवाजाही की अनुमति नहीं है। हिसार व हांसी के पुलिस अधीक्षकों द्वारा अपने-अपने कंटेनमेंट जोन के क्षेत्र को पूरी तरह से सील करके व नाके आदि लगवाकर यहां पुलिस बल की तैनाती करवाई जाएगी। बफर जोन में लॉकडाउन के सभी नियमों की सख्ती से अनुपालना करवाई जाएगी। पीडब्ल्यूडी बीएंडआर द्वारा कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में समुचित बेरिकेडिंग करवाई जाएगी। उन्होंने रोडवेज जीएम को प्रतिदिन नागरिक अस्पताल से प्रभावित क्षेत्र तक आशा वर्कर्स व एएनएम की टीमों को लाने व ले जाने के लिए बसें लगाने के निर्देश दिए हैं।
उपायुक्त ने बताया कि कंटेनमेंट क्षेत्र के निवासियों को प्रतिदिन की जरूरत की सभी वस्तुओं की होम डिलीवरी करवाई जाएगी। इसके लिए सभी आवश्यक वस्तुओं जैसे राशन, ग्रोसरी, दूध, मेडिसन व फल सब्जियों की होम डिलीवरी की दरें निर्धारित करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। वस्तुओं की डिलीवरी करने वाला व्यक्ति पीपीई किट पहनकर आए और किसी भी घर में प्रवेश न करे बल्कि सामान का पैकेट घर के दरवाजे पर रखकर वापस चला जाए। कंटेनमेंट व बफर जोन में आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी व समुचित सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए संबंधित उपमंडलों के एसडीएम को ओवर-ऑल इंचार्ज बनाया गया है। उपायुक्त ने प्रभावित क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति, स्वच्छ पेयजल, एंबुलेंस व अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति आदि के संबंध में संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

Related posts

शिक्षक दिवस पर छात्राओं ने संभाला शिक्षण का कार्यभार

Jeewan Aadhar Editor Desk

हिसार : रविवार को फूटा कोरोना बम, एक दिन में 96 मरीज मिलने से चिंता बढ़ी

पूर्व वित्तमंत्री ने सीएम कार्यालय से आंकड़े लेकर मुख्यमंत्री की घोषणाओं की खोल दी पोल