हिसार

बदलकर अपना व्यवहार, करें कोरोना पर वार : उपायुक्त

कुछ सामान्य सावधानियों को व्यवहार में शामिल कर बच सकते हैं कोरोना से

प्रसिद्घ फिल्म कलाकारों व खिलाडिय़ों की लघु फिल्मों के माध्यम से देशभर में शुरू हुई आमजन को जागरूक करने की मुहिम

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने जिलावासियों से आह्वान किया है कि बदलकर अपना व्यवहार, करें कोरोना पर वार। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचने के लिए अपने व्यवहार में सकारात्मक बदलाव करना सबसे आसान उपाय है। इस संबंध में आमजन को जागरूक होने की आवश्यकता है कि कुछ सामान्य बातों को अपने व्यवहार में शामिल करके हम आसानी से इस विश्वव्यापी बीमारी का शिकार होने से बच सकते हैं।
उपायुक्त ने बताया कि सबसे पहले हमें अपनी आदत में यह शामिल करना है कि हम एक-दूसरे से कम से कम 6 फुट की दूरी बनाए रखें। ऐसा करने से यदि हमारे आसपास कोरोना संक्रमित व्यक्ति होगा तो भी उससे वायरस हम तक नहीं पहुंच सकता है। दूसरी आदत नियमित रूप से मास्क पहनने की डालें। घर से बाहर निकलते समय मास्क को अनिवार्य रूप से अपने मुंह पर लगाकर रखें और ध्यान रहे कि इससे मुंह व नाक, दोनों पूरी तरह से ढकी रहें ताकि किसी दूसरे व्यक्ति की छींक या खांसी से वातावरण में आया वायरस हमारे शरीर में प्रवेश न कर सके।
उन्होंने बताया कि हमें अपने व्यवहार में तीसरी आदत यह शामिल करनी है कि हम अपने हाथों को लगातार साफ करते रहें। यदि किसी भी माध्यम से वायरस हमारे हाथों के संपर्क में आ जाता है और हमें बार-बार हाथ धोने की आदत है तो वह पानी के साथ नष्टï हो जाएगा और हम कोरोना से बच जाएंगे। चौथी सावधानी अनावश्यक रूप से यात्रा करने से बचने की है। भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचकर रहें और बस-ट्रेन में तो यात्रा तभी करें जब बहुत मजबूरी हो। अधिक भीड़ में वायरस के संक्रमण का खतरा भी अधिक होता है। उन्होंने बताया कि नियमों की अवहेलना करने पर जुर्माने का भी प्रावधान है जिससे आर्थिक नुकसान का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए हमें इन सावधानियों को अपने दैनिक जीवन और व्यवहार में शामिल करना चाहिए।
उपायुक्त ने बताया कि कोरोना वायरस पर आमजन को प्रभावी तरीके से जागरूक करने के लिए केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने बदलकर अपना व्यवहार-करें कोरोना पर वार थीम पर आधारित एक जनजागरूकता मुहिम भी शुरू की है। इस मुहिम में अमिताभ बच्चन व अक्षय कुमार जैसे प्रसिद्घ फिल्म कलाकारों तथा सचिन तेंदुलकर जैसी ख्यातिप्राप्त शख्सियतों की मदद से तैयार लघु फिल्मों तथा वृतचित्रों के माध्यम से सटीक संदेश दिया जा रहा है।

Related posts

आदमपुर में बड़ा कोरोना विस्फोट—मिले 32 संक्रमित, गांवों में 30 पॉजिटिव

प्राइवेट बसें हायर करने का फैसला रद्द कर कर्मचारियों की मांगों को लागू करे सरकार: किरमारा

गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार में दाखिला प्रक्रिया शुरु