दुनिया

वाह! मास्क से मरेगा कोरोना, खास तरह का कपड़ा हुआ तैयार

नई दिल्ली,
कोरोना महामारी से निपटने के लिए दुनियाभर में कई तरह के शोध किये जा रहे हैं। इस बीच इजरायल की एक कंपनी ने एक ऐसा कपड़ा तैयार किया है, जो कई बार धोने के बावजूद भी कोरोना वायरस को 99 प्रतिशत तक मार सकने में सक्षम है। इसके बाद अब कोरोना को फैलने से रोकने के लिए इस खास तरह के कपड़े से मास्क तैयार किये जा रहे हैं।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायली कंपनी सोनोविया के एंटी वायरल मास्क पर जिंक ऑक्साइड के कणों की परत है। जो बैक्टीरिया और वायरस को मारता है। खास बात यह है कि इसे कई बार वॉश किया जा सकता है। कहा जा रहा है कि यह कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में मदद करेगा।
सोनोविया ने कहा कि शंघाई में माइक्रोस्पेक्ट्रम लैब में किये गए टेस्ट में पाया गया कि मास्क में इस्तेमाल होने वाला कपड़ा 99% से अधिक कोरोनो वायरस को बेअसर करता है। सोनोविया के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर लिआट गोल्डहामर ने कहा कि आने वाले कुछ हफ्तों में यह कपड़ा अस्पतालों, सुरक्षात्मक उपकरणों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जिससे लगभग 99% कोरोना वायरस खत्म होता है।

सोनोविया का कहना है कि उसके ग्राहकों में जर्मन निर्माता ब्रुकनर और वेबर अल्ट्रॉनिक्स, और जर्मनी और संयुक्त राज्य अमेरिका के अस्पताल शामिल हैं।

Related posts

टैक्सी ड्राइवर की जागी किस्मत, 40 करोड़ रुपये का लगा जैकपॉट

देश और दुनिया के इतिहास में 20 दिसंबर

Jeewan Aadhar Editor Desk

देश और दुनिया के इतिहास में 11 जनवरी