हिसार

टिड्डी दल : आदमपुर में ग्राम स्तर पर जल्द गठित होगी कमेटियां

आदमपुर(अग्रवाल)
आदमपुर में टिड्डी दल के संभावित खतरे से निपटने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग गंभीरता से कार्य कर रहा है। ग्राम स्तर पर जल्द ही कमेटियों का गठन किया जाएगा। आदमपुर में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने किसानों से खेतों में टिड्डी दल के संकेत दिखाई देने पर कीटनाशक का छिड़काव करने व विभाग के अधिकारियों को तुरंत इसकी सूचना देने की अपील की है ताकि समय रहते इससे निपटा जा सके।

कुछ दिन पहले टिड्डी दल का अटैक केवल राजस्थान में देखने को मिल रहा था। लेकिन अब टिड्डी दल प्रदेश में पहुंच चुका है। टिड्डी दल को देखते हुए आदमपुर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हाई अलर्ट पर है और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए किसानों को जागरूक किया जा चुका है। कृषि अधिकारियों द्वारा टिड्डी हमले के बढ़ते खतरे को देखते हुए किसानों से भी सतर्क रहने व टिड्डी दल दिखाई देने पर तुरंत अधिकारियों को सूचित करने की अपील की है।

आदमपुर कृषि विभाग के ए.डी.ओ. (पौध सरंक्षण) डा. जनकराज पूनिया ने कहा कि प्रदेश में टिड्डी दल ने दस्तक दे रखी है जिससे जिले में भी सतर्कता बरतना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इसके लिए कृषि विभाग अलर्ट मोड़ पर है। डा. पूनिया ने बताया कि ग्राम स्तर पर सरपंचों व किसानों को सतर्क किया जा चुका है। जल्द ही गांवों में कमेटियों का गठन किया जाएगा। विभाग ने किसानों को गांवों में ट्रैक्टर चालित स्प्रै मशीनों को तैयार रखने को कहा गया है। आदमपुर में टिड्डी दल दिखाई देते ही इसका छिड़काव करवा दिया जाएगा।

Related posts

भारतीय आर्थिक एसोसिएशन की वार्षिक कान्फ्रेंस में गुजवि की रहेगी महत्वपूर्ण भूमिका

Jeewan Aadhar Editor Desk

मनरेगा श्रमिक सम्मान समारोह : पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की भागीदारी रही ज्यादा, कौथली के रूप में मिली सौगातें

13 अप्रैल 2019 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम